आगरा

शाही ईदगाह मामले में मथुरा मंदिर ट्रस्ट ने दायर किया मुकदमा

Smriti Nigam
12 Aug 2023 7:09 AM GMT
शाही ईदगाह मामले में मथुरा मंदिर ट्रस्ट ने दायर किया मुकदमा
x
आगरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट विवादित भूमि पर एक मंदिर निकाय और शाही मस्जिद ईदगाह के बीच 1960 के दशक में हुए समझौते को चुनौती दे रहा है।

आगरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट विवादित भूमि पर एक मंदिर निकाय और शाही मस्जिद ईदगाह के बीच 1960 के दशक में हुए समझौते को चुनौती दे रहा है। ट्रस्ट श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर से सटे 13.37 एकड़ भूमि पर अपना दावा मजबूत करना चाहता है। यह दावा करते हुए कई मुकदमे दायर किए गए हैं कि ईदगाह परिसर ट्रस्ट की जमीन पर बनाया गया था। ट्रस्ट अब 1968 में हुए समझौते को रद्द करने और यह घोषणा करने की मांग कर रहा है कि जमीन ट्रस्ट की है।

ट्रस्ट ने उस समझौते को रद्द करने की मांग की जिसके तहत श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संघ, जो कि मंदिर का एक निकाय था, जिसे बाद में भंग कर दिया गया था, ने 1968 में ईदगाह को जमीन का विवादास्पद हिस्सा दे दिया था।

ट्रस्ट ने एक याचिका में कहा कि यह सौदा, जिसे 1973-74 में मथुरा के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) के समक्ष अंतिम रूप दिया गया था,मंदिर के लिए बाध्यकारी नहीं है क्योंकि सेवा संघ के पास इस मामले पर निर्णय लेने का कोई अधिकार नहीं था।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह मस्जिद के निकट स्थित है। मंदिर परिसर में केशव देव मंदिर, गर्भ गृह मंदिर और भागवत भवन शामिल हैं।

मथुरा की विभिन्न अदालतों में कई मुकदमे दायर किए गए हैं, जिसमें एक आम दावा है कि ईदगाह परिसर का निर्माण ट्रस्ट की 13.37 एकड़ भूमि के एक हिस्से पर किया गया था।

मुकदमों में मांग की गई है कि मंदिर से सटी मस्जिद को हटाया जाए और जमीन ट्रस्ट को वापस कर दी जाए।हमने सिविल जज (सीनियर डिवीजन) मथुरा की अदालत में एक मामला दायर किया है, जिसमें अदालत द्वारा 20.07.1973 के फैसले और डिक्री और 07.11.1974 को सिविल सूट संख्या में पारित फैसले और डिक्री की घोषणा करने की मांग की गई है।1967 के 43 को उसी न्यायालय द्वारा अमान्य घोषित कर दिया गया, जो उक्त निर्णय और डिक्री को रद्द करके श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट पर बाध्यकारी नहीं है।श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान के सदस्य गोपेश्वर चतुर्वेदी, जिसका गठन सेवा संघ को भंग करने के बाद किया गया था।

अन्य राहत (मांगी गई) में यह घोषणा शामिल है कि कटरा केशव देव के खाता नंबर 225 (पुराना खाता नंबर 291) के भीतर 13.37 एकड़ जमीन का पूरा भूखंड ट्रस्ट में निहित है और भगवान बाल कृष्ण केशव देव विराजमान को समर्पित है।मुकदमे में अतिक्रमण के माध्यम से बनाए गए अनधिकृत और अवैध निर्माण (मस्जिद) को हटाने और श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपे गए खाली कब्जे की भी मांग की गई है।

सेवा संघ के पास मस्जिद के प्रतिनिधियों के साथ दिनांक 12.10.1968 को समझौता करने का कोई अधिकार, हित या अधिकार नहीं था और इस प्रकार, उक्त समझौते के आधार पर 1967 के सूट संख्या 43 में धोखाधड़ी से प्राप्त डिक्री शून्य और शून्य है।याचिका में कहा गया है। याचिका में मस्जिद परिसर में प्रतिवादियों (मस्जिद समिति) के प्रवेश पर रोक लगाने की भी मांग की गई है।

गुरुवार को आगरा के एक वकील और दो अन्य लोगों ने कोर्ट में अर्जी देकर मस्जिद में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग की थी.

हमने प्रासंगिक तथ्यों के साथ मुकदमा दायर किया है और अदालत ने इसे स्वीकार कर लिया है। मथुरा में अस्थान श्री कृष्ण जन्मभूमि के अलावा, महाबीर शर्मा और प्रदीप कुमार श्रीवास्तव वादी हैं और मुकदमा अंजुमन इस्लामिया, शाही का प्रबंधन करने वाली समिति के खिलाफ है। 26 मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद, विवाद के संबंध में सभी 16 मुकदमों के रिकॉर्ड और फाइलें जून में उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दी गईं।

Next Story