उत्तर प्रदेश

इंजीनियर, पंत के पड़ोसी और मुंबई सुपर जायंट्स को बाहर करने वाले मुंबई इंडियंस के ट्रंप कार्ड

Smriti Nigam
25 May 2023 2:11 PM GMT
इंजीनियर, पंत के पड़ोसी और मुंबई सुपर जायंट्स को बाहर करने वाले मुंबई इंडियंस के ट्रंप कार्ड
x
चार साल पहले, आकाश मधवाल पूरे उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में टेनिस बॉल क्रिकेट खेल रहे थे।

चार साल पहले, आकाश मधवाल पूरे उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में टेनिस बॉल क्रिकेट खेल रहे थे। जब उन्होंने 2019 में ट्रायल में भाग लिया, तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के तत्कालीन कोच वसीम जाफर और वर्तमान कोच मनीष झा का ध्यान खींचा।

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसने 24 साल की उम्र तक गेंद से नहीं खेला है, आकाश उत्तराखंड राज्य क्रिकेट टीम से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने वाला पहला क्रिकेटर बन गया है।

बुधवार को वह मुंबई इंडियंस के लिए हीरो बन गए, जिन्होंने 3.3 ओवर में सिर्फ पांच रन देकर पांच विकेट लिए। उनके गेंदबाजी प्रयासों की बदौलत मुंबई ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपरजाइंट्स को 81 रनों से हराने में कामयाबी हासिल की।

जब वह 2019 में ट्रायल के लिए आया था। हम सभी बहुत प्रभावित हुए थे। वह स्मूथ एक्शन के साथ स्किडी और तेज हैं। उसमें एक एक्स-फैक्टर था। वसीम भाई ने उन्हें सीधे अपने साथ लिया और उन्हें सैयद मुश्ताक अली में कर्नाटक के खिलाफ मैच में मौका दिया।

वह स्वच्छंद था और कम तैयार दिख रहा था। अगले साल, कोविड के दौरान, जब रणजी ट्रॉफी रद्द हो गई और मैंने मुख्य कोच का काम संभाला, तो मैंने उनसे कहा कि वह तीनों प्रारूपों में खेलेंगे, भले ही वह रनों के लिए जाएं। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें सभी मैच खेलने को मिलें

चूंकि उन्होंने काफी क्रिकेट खेला,गति तो थी लेकिन सटीकता की कमी थी। वह अपनी गेंदबाजी के साथ काफी प्रयोग करते थे। मेरी एकमात्र चिंता यह थी कि अगर आप तेज और सीधी गेंदबाजी कर सकते हैं तो आप धीमी गेंदबाजी क्यों कर रहे हैं। धीरे-धीरे उन्हें वह मिल गया जो हम उन्हें बताने की कोशिश कर रहे थे और आप परिणाम देख सकते हैं।'

पिछले साल, माधवल सूर्यकुमार यादव के चोटिल प्रतिस्थापन के रूप में मुंबई इंडियंस में शामिल हुए और अब वह रोहित शर्मा के पसंदीदा गेंदबाज बन गए हैं, चाहे वह नई गेंद से हो या अंतिम ओवरों में।

पिछले हफ्ते उन्होंने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के खिलाफ रिद्धिमान साहा, शुभमन गिल और डेविड मिलर का विकेट लेकर नई गेंद से अपना हुनर दिखाया था। रविवार दोपहर को, उन्होंने डेथ ओवरों में मुंबई इंडियंस के लिए कदम रखा, जब सनराइजर्स हैदराबाद कुल 220 से अधिक के स्कोर पर दिख रही थी।

29 वर्षीय मधवाल ने सबसे पहले विवरांत शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच 140 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप को हटाकर समाप्त किया। अपने अगले ओवर में उन्होंने अग्रवाल को आउट किया, लेकिन उन्होंने अपने आखिरी ओवर के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाया।

फॉर्म में चल रहे हेनरिक क्लासेन को हटाने के बाद, उन्होंने हैरी ब्रूक के विकेट के लिए पैर की अंगुली को कुचलने वाली यॉर्कर का उत्पादन किया।इस साल के घरेलू सीजन से पहले, मधवाल को उत्तराखंड व्हाइट-बॉल टीम का कप्तान बनाया गया था,

जो उनके द्वारा कम समय में किए गए सुधार का एक संकेत था।उन्होंने कहा, 'सभी एथलीट कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन जो चीज मायने रखती है वह है उनका मिजाज। पिछले साल, जब मैंने उन्हें सफेद गेंद का कप्तान बनाया, तो उन्होंने आगे बढ़कर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी।

आईपीएल में आप देख सकते हैं कि वह नई गेंद से गेंदबाजी करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ और अब सनराइजर्स के खिलाफ डेथ बॉल में असाधारण रूप से नई गेंद का इस्तेमाल किया।

उन्हें आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना काफी अच्छा है। वह उत्तराखंड में इतने सारे युवाओं के लिए एक रोल मॉडल बनेंगे।रुड़की के ढंडेरा के रहने वाले मधवाल ऋषभ पंत के पड़ोसी हैं और उन्होंने क्रिकेट में गहरी दिलचस्पी दिखाने से पहले अपनी इंजीनियरिंग पूरी की थी.

उन्होंने अवतार सिंह के तहत अपने कौशल का सम्मान किया, जिन्होंने पंत को दिल्ली जाने से पहले प्रशिक्षित किया था ।अवतार ने कहा,आकाश का घर ऋषभ के घर के सामने है। वे पड़ोसी हैं। स्वर्गीय तारक सिन्हा सर के साथ प्रशिक्षण के लिए दिल्ली जाने से पहले ऋषभ मेरे नेतृत्व में खेले हैं, ”

मधवाल ने 2013 में एक त्रासदी में अपने पिता को खो दिया, जो भारतीय सेना में थे।मधवाल अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, इंजीनियरिंग कर रहे थे और केवल एक शौक के रूप में क्रिकेट खेलते थे। चूंकि उत्तराखंड रणजी ट्रॉफी में नहीं खेल रहा था, इसलिए उनका मुख्य ध्यान क्रिकेट पर था।

Next Story