अलीगढ़

2018 मामला: नाबालिग सौतेली बेटी से बलात्कार के लिए अलीगढ़ के व्यक्ति को 20 साल की जेल की सजा

Smriti Nigam
18 July 2023 7:18 AM GMT
2018 मामला: नाबालिग सौतेली बेटी से बलात्कार के लिए अलीगढ़ के व्यक्ति को 20 साल की जेल की सजा
x
मामला आईपीसी की धारा 376, 506 और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था।

मामला आईपीसी की धारा 376, 506 और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था।

पुलिस ने सोमवार को कहा कि अलीगढ़ की एक विशेष अदालत ने 2018 में अपने आवास पर एक नाबालिग अपनी सौतेली बेटी के साथ बलात्कार करने के लिए 48 वर्षीय व्यक्ति को 20 साल की कैद की सजा सुनाई। अलीगढ़ के सरकारी वकील,महेश सिंह ने कहा,आरोपी 2018 में गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद है।

पुलिस ने कहा कि पीड़िता उस समय 14 साल की थी।

सोमवार को अदालत ने मामले में आरोपी को दोषी करार दिया. बाद में दिन में, अदालत ने उन्हें मामले में 20 साल की कैद की सजा सुनाई और उन पर जुर्माना भी लगाया।

अदालत ने अभियोजन पक्ष के छह गवाहों से पूछताछ की। अदालत ने आरोपी को आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार), 506 (आपराधिक धमकी), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) और बच्चों के यौन अपराध निवारण (POCSO) अधिनियम के तहत दोषी ठहराया। जांच के दौरान पुलिस ने आईपीसी की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) लगाई।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक,मामला मार्च 2018 का है जब पीड़िता ने पेट दर्द की शिकायत की थी. उसे अस्पताल ले जाया गया जहां मेडिकल जांच के बाद पता चला कि वह गर्भवती है। पूछने पर लड़की ने अपनी मां को बताया कि कुछ महीने पहले जब वह (मां) और अपने बेटे (पीड़िता का भाई) के साथ मथुरा गई थी,तो आरोपी ने उसके साथ बलात्कार किया और मारपीट की.उसने यह भी आरोप लगाया कि तब से आरोपी (सौतेले पिता) ने कई बार उसका यौन उत्पीड़न किया।

इसके बाद लड़की की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। मामला आईपीसी की धारा 376, 506 और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था।जांच के दौरान, पुलिस ने आईपीसी 323 लागू किया। आरोपी, जो भाग गया था, को बाद में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। पुलिस ने कहा कि शिकायतकर्ता के पहले पति से दो बच्चे हैं, जिनकी 2012 में मृत्यु हो गई थी।

Next Story