अलीगढ़

मौतों के आंकड़े में डीएम और सांसद आमने सामने, अब तक 71 मौतें, पुलिस ने 50 हजारी ईनामी को किया गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
31 May 2021 2:09 AM GMT
मौतों के आंकड़े में डीएम और सांसद आमने सामने, अब तक 71 मौतें, पुलिस ने 50 हजारी ईनामी को किया गिरफ्तार
x
अलीगढ़ में शराब मामले में अब तक छह दर्जन लोंगों की मौत हो चुकी है जबकि प्रसाशन आंकड़े काफी कम स्वीकार कर रहा है.

अलीगढ़ में जहरीली शराब का कहर तीसरे दिन रविवार को भी बदस्तूर जारी रहा. जिले में शुक्रवार से लेकर अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 12 से ज्यादा अभी भी अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे है. 3 दिन में प्रशासन घटना से प्रभावित गांव का सर्वे तक नहीं कर पाया है.

रविवार दोपहर को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे विधान परिषद सदस्य मानवेंद्र प्रताप सिंह ने 65 मौतों की बात मानी है. जबकि पुलिस और प्रशासन का जोर आंकड़े दबाने पर ही रहा. रविवार को भी 15 मौतें दर्ज हुई है. इस बीच मिली जानकारी के मुताबिक अलीगढ़ पुलिस ने मुख्य आरोपियों में से ही 50000 हजार के ईनामी विपिन यादव को गिरफ्तार कर लिया है. पनेठी में पुलिस नाक के नीचे चल रही अवैध शराब फैक्ट्री पर छापा मारा.

एसएसपी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए इस घटना में दो थाना प्रभारी रजत शर्मा, प्रवीण मान दो दरोगा चौकी प्रभारी सिद्धार्थ कुमार व शक्ति राठी को निलंबित कर दिया है. वही मृतकों के परिजनों से अभद्रता की शिकायत पर पोस्टमार्टम हाउस के प्रभारी रवि कांत दीक्षित को भी हटा दिया गया है पुलिस ने सरगना रालोद नेता अनिल चौधरी व ठेकेदार नरेंद्र सिंह को कोर्ट से 3 दिन के रिमांड पर ले लिया है.

इतनी मौतों के बाद जिले के सीएमओ ने अब तक सिर्फ 27 मौतों की पुष्टि की है. सीएमओ डॉक्टर बीपी कल्याणी ने बताया 3 दिन में 28 मौतें शराब से होना अब तक स्पष्ट हुआ है बाकी की रिपोर्ट पर अभी संदेह बना हुआ है हो सकता है अन्य मौत शराब से हुई हो मगर आगरा विधि विज्ञान प्रयोगशाला से उनकी रिपोर्ट आने पर ही मुख्य रूप से कहा जा सकेगा.

इस मामले पर अलीगढ़ जिले के सांसद सतीश गौतम ने कहा जितनी मौतों के लिए जिले के जिलाधिकारी ही जिम्मेदार हैं जिले के जिलाधिकारी इन मौतों से अपना पल्ला नहीं झाड़ सकते हैं. अच्छे कार्यों का श्रेय लेते हैं तो इन मौतों की जिम्मेदारी भी जिलाधिकारी को लेनी होगी. डीएम जिले का मालिक होता है सब कुछ उसकी नाक के नीचे हो रहा है जिम्मेदारी उन्हीं की है.

50000 का इनामी विपिन पनैठी में अवैध शराब की फैक्ट्री चलाता था. जिले में जहरीली शराब बेचकर मौत का तांडव बचाने वाला 50,000 हजार का इनामी सरगना विपिन यादव की गिरफ्तारी के साथ ही उसके ठिकाने का भी खुलासा कर दिया गया है. जहां यह शराब बनाई जाती है. 15 फीट ऊंचाई की बाउंड्री वाल में कह दिया शराब फैक्ट्री अकराबाद क्षेत्र के पनेठी के गांव अधौँन के खेतों में चल रही थी. विपिन की गिरफ्तारी के बाद देर रात एक टीम ने गाँव में स्तिथ पहुंच गई थी. यहां भारी मात्रा में माल बरामद किया गया जबकि दूसरी टीम ताला नगरी में एक सेनेटाइजर की फैक्ट्री पहुंची,वहां की चेकिंग की जा रही थी.


27-28 मई की रात से शुरू हुए घटनाक्रम में विपिन यादव मूल रूप से मैनपुरी निवासी है. अभी सहार वैली रेजिडेंसी क्वारसी मैं रहता है. 28 मई को दोपहर स्थानीय शराब तस्कर सरगना रालोद नेता अनिल चौधरी की गिरफ्तारी के बाद उजागर हो गया था. यह शराब विपिन यादव ने सप्लाई की. खुद उस ने स्वीकार कर लिया था.

विपिन यह शराब सस्ते में उन्हें देता था जिसे वह शराब के ठेकों के माध्यम से पब्लिक को बेच देते थे. दूसरे स्थानीय तस्कर बीजेपी नेता ऋषि शर्मा पर 50000 का इनाम घोषित किया गया था पुलिस दोनों की तलाश कर रही थी. इसी दौरान रविवार को पुलिस टीम ने विपिन को गिरफ्तार कर लिया है पूछताछ में स्वीकार कर लिया है कि शराब फैक्ट्री से शराब बनाकर वह इन तस्करों को देखता था यह शक्ति हाथरस का एक व्यक्ति और चंदौली का नवनिर्वाचित प्रधान गंगाराम मिलकर चलाते थे पुलिस को जैसे यह जानकारी मिली पुलिस ने गंगाराम को भी दबोच लिया है फैक्ट्री के दो साझेदार और 5 नौकर भी गिरफ्तार किए गए.

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा है कि इस घटना में जो भी दोषी होंगें उन्हें किसी भी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा.



Next Story