अलीगढ़

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पर टूटा कोरोना का कहर, 20 दिन में 19 प्रोफेसर की मौत!

Arun Mishra
9 May 2021 3:28 AM GMT
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पर टूटा कोरोना का कहर, 20 दिन में 19 प्रोफेसर की मौत!
x
अगर प्रोफेसर के अलावा एएमयू कर्मचारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलाया जाए तो आकंड़ा 40 के पार पहुंच जाता है.

अलीगढ : कोरोना वायरस की दूसरी लहर उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पर जमकार अपना कहर बरपा रही है. आलम ये है कि पिछले 20 दिनों में 19 प्रोफेसरों की कोरोना के चलते मौत हो गई है. वहीं अगर प्रोफेसर के अलावा एएमयू कर्मचारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलाया जाए तो आकंड़ा 40 के पार पहुंच जाता है.

एएमयू की स्थापना से अब तक यूनिवर्सिटी पर कभी इतान बुरा समय नहीं आया. यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों, सेवानिवृत प्रोफेसर और अन्य कर्मचारियों के निधन का सिलसिला रुक ही नहीं रहा है. एएमयू प्रशासन रोजाना किसी न किसी कर्मचारी या पूर्व कर्मचारी के निधन पर शोक व्यक्त कर रहा है. जानकारी के मुताबिक पिछले 20 दिनों में एएमयू के 19 प्रोफेसरों का निधन हो चुका है. वहीं अगर पूर्व कर्मचारियों को भी जोड़ा जाए तो ये संख्या 40 के पार हो जाती है.

वीसी के भाई का भी कोरोना से हुआ निधन

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक एएमयू वीसी प्रो. तारिक मंसूर के भाई अहमद कमर फारुख का भी कोरोना से निधन हो चुका है. अहमद कमर फारुख ने भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी. फारुख ऑल इंडिया मुस्लिम एजुकेशन कमेटी के एक्जुकेटिव सदस्य भी थे. कोरोना के चलते एमएमयू के संस्कृत विभाग के पूर्व चेयरमैन प्रों खालिद बिन यूसुक का भी कोरोना से निधन हो कहा है. प्रो. खालिद ने ऋग्वेद में पीएचडी की हुई थी.

ऋग्वेद में पीएचडी करने वाले प्रोफेसर को भी खोया

एएमयू की हस्तियों में शामिल कई नाम अब इस दुनिया में नहीं रहे। इसमें से ही एक थे संस्कृत विभाग के पूर्व चेयरमैन प्रो. खालिद बिन यूसुफ। उनका भी बीते दिनों कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो चुका है। प्रो. खालिद ने ऋग्वेद में पीएचडी की थी। रियलिटी शो इंडियाज गाट टैलेंट में इनकी इनकी दोनों बेटियां इला और इब्रा भी अलीगढ़ का नाम रोशन कर चुकीं है।

इन प्रोफेसरों की हुई मौत

- एएमयू के लॉ फैकल्टी के डीन प्रो. शकील समदानी

- पूर्व प्राक्टर प्रो. जमशेद, सिद्ददीकी

- सुन्नी थियोलोजी डिपार्टमेंट के प्रो. एहसानउल्लाह फहद

- उर्दू विभाग के प्रो. मौलाना बख्श अंसारी

- पोस्ट हार्वेस्टिंग इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रो. मो. अली खान

- राजनीतिक विज्ञान विभाग के प्रो. काजी,मोहम्‍मद जमशेद

- मोलीजात विभाग के चेयरमैन प्रो. मो. यूनुस सिद्ददीकी

- इलमुल अदविया विभाग के चेयरमैन गुफराम अहमद

- मनोविज्ञान विभाग के चेयरमैन प्रो. साजिद अली खान

- म्यूजियोलोजी विभाग के चेयरमैन डॉ. मोहम्मद इरफान

- सेंटर फोर वीमेंस स्टडीज के डॉ. अजीज फैसल

- यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के मोहम्मद सैयदुज्जमान

- इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर जिबरैल

- संस्कृत विभाग के पूर्व चेयरमैन प्रो. खालिद बिन यूसुफ

- अंग्रेजी विभाग के डॉ. मोहम्मद यूसुफ अंसारी

एएमयू के लिए यह बेहद दु:खद समय है। बीते 20 दिनों में करीब 19 प्रोफेसर व अन्य का निधन हो चुका है। लगभग रोजाना ही दुखद खबरें प्राप्त हो रही हैं। - शाफे किदवई, प्रवक्ता, एएमयू

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर जारी

वहीं उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस से 298 मरीजों की मौत हो गई और 26,847 नए संक्रमित पाए गए. अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 298 मरीजों की मौत हुई है, जबकि 26,847 नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण से कुल 15,170 लोगों की मौत हुई है जबकि कुल 14,80, 315 लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं.

Next Story