अलीगढ़

AMU Professor : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने हिंदू देवी-देवताओं के बारे में लिखीं आपत्तिजनक बातें, मच गया हंगामा, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड

Arun Mishra
6 April 2022 1:06 PM GMT
AMU Professor : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने हिंदू देवी-देवताओं के बारे में लिखीं आपत्तिजनक बातें, मच गया हंगामा, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड
x
AMU ने प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, प्रोफेसर ने लिखित में माफी मांग ली थी.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने यौन अपराध से जुड़ी क्लास में हिंदू देवी-देवताओं का जिक्र करने के मामले में AMU ने एक्शन लिया है. AMU ने प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, प्रोफेसर ने लिखित में माफी मांग ली थी.

डॉ जितेंद्र से संबंधित विवादित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रकरण में FIR(IPC 153a, 295a,298,505) दर्ज की गई है.

वहीं, आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जितेंद्र ने अपने माफीनामे में लिखा है कि उनके पढ़ाने का मकसद धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था बल्कि समझाना था कि बलात्कार समाज का एक हिस्सा है. बता दें कि इस मामले में विवाद बढ़ने के बाद एएमयू ने बुधवार को असिस्टेंट प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

दरअसल, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने लेक्चर के दौरान प्रोजेक्टर पर दर्शाए गए पॉइंट्स में एक धर्म की भावनाएं आहत करते हुए आपत्तिजनक बातें लिखीं, जिसके बाद उसका फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो गया. एएमयू प्रशासन ने असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर इस पर जवाब मांगा था.


BJP नेता ने प्रोफेसर के खिलाफ दी तहरीर

एएमयू के पूर्व छात्र और बीजेपी नेता डॉक्टर निशांत शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र ने क्लास में हिंदू-देवी देवताओं के लिए आपत्तिजनक छात्र-छात्राओं को बलात्कार जैसी घटना के बारे में तालीम (शिक्षा) दी गई है. इस मामले में सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद सिविल लाइन थाने में डिपार्टमेंट की चेयरमैन सहित असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ तहरीर दे दी गई है.

डॉक्टर निशांत शर्मा के मुताबिक, 'बिना चेयरमैन की जानकारी के असिस्टेंट प्रोफेसर ने यह सब नहीं पढ़ाया होगा. चेयरमैन को भी इस बात की जानकारी होगी. चेयरमैन और असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ गंभीर कार्रवाई होना आवश्यक है. यह लोग हिंदू देवी देवताओं का अपमान कर रहे हैं.'

वहीं, डिप्टी एसपी श्वेताभ पांडेय ने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के एक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार की ओर से फॉरेंसिक साइंस की क्लास लेते समय पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के दौरान कुछ आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया है, जिससे धार्मिक भावनाएं आहत होने के संदर्भ में एएमयू की ओर से उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया है. 24 घंटे के अंदर उनको अपना जवाब दाखिल करना है. साथ ही एएमयू को आगे की कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है.

एएमयू प्रॉक्टर डॉक्टर वसीम अली ने बताया कि फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र की ओर से क्लास रूम में छात्र-छात्राओं को कुछ आपत्तिजनक-धार्मिक भावनाएं आहत करने जैसी बातें लेक्चर के दौरान नोटिस में लाई गई थीं जिसका फोटो वायरल होने के बाद मामले की जानकारी हुई. इस मामले को खुद एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मनसूर ने गंभीरता दिखाई है, बहुत जल्द ही मामले में कार्रवाई की जाएगी.

Next Story