अलीगढ़

लाउडस्पीकर के मुद्दे पर अलीगढ़ में तनाव की आशंका, ABVP की इस मांग पर प्रशासन के हाथ पांव फूले

Sakshi
14 April 2022 11:07 AM GMT
लाउडस्पीकर के मुद्दे पर अलीगढ़ में तनाव की आशंका, ABVP की इस मांग पर प्रशासन के हाथ पांव फूले
x
देशभर में मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर विवाद लंबे अरसे से जारी है।र्ल इस बीच अलीगढ़ (Aligarh) में यह विवाद इतना बढ़ गया है कि हिंदू संगठन ABVP ने मस्जिदों में हो रही अज़ान बंद कराये जाने की मांग की है..

देशभर में मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर विवाद लंबे अरसे से जारी है।र्ल इस बीच अलीगढ़ (Aligarh) में यह विवाद इतना बढ़ गया है कि हिंदू संगठन ABVP ने मस्जिदों में हो रही अज़ान बंद कराये जाने की मांग की है। इतना ही नहीं एबीवीपी ने कहा है कि मस्जिदों में हो रही अज़ान भी बंद कराई जाए और सभी चौराहों पर लाउडस्पीकर के ज़रिए हनुमान चालिसा (Hanuman Chalisa) पाठ बजाने की इजाजत दी जाए।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ( ABVP ) ने अलीगढ़ के 21 चौराहों पर लाउडस्पीकर ( Loudspeaker ) लगाने के लिए चंदा जमा किया है। अब प्रशासन से लाउडस्पीकर लगाने और हनुमान चालीसा ( hanuman Chalisa ) के पाठ की इजाजत देने की मांग है। हांलाकि, प्रशासन ने फ़िलहाल इसकी इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

अलीगढ़ प्रशासन ( Aligarh Administration ) द्वारा इजाजत देने की मांग करने के बावजूद ABVP का कहना है कि वो अपनी इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे। वही, प्रशासन ने कहा है कि अगर ABVP ने ज़बरदस्ती की तो उन पर कार्यवाही की जाएगी। एबीवीपी लाउडस्पीकर ( Loudspeaker ) लगाने और हनुमान चालीसा पाठ कराने पर आमदा है। अलीगढ़ प्रशासन द्वारा इजाजत देने की मांग करने के बावजूद ABVP का कहना है कि वो अपनी इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे। वही, प्रशासन ने कहा है कि अगर ABVP ने ज़बरदस्ती की तो उन पर कार्यवाही की जाएगी। एबीवीपी लाउडस्पीकर लगाने और हनुमान चालीसा पाठ कराने पर आमदा है।

बता दें कि राम नवमी पर देशभर के राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल में जुलूस के दौरान साम्प्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। विशेष समुदाय के लोगों ने अपने इलाके में जुलूस पर पत्थरबाजी, आगजनी और मारपीट की घटनाओं को अंजाम दिया है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. स्थिति के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने हिंसा की घटनाओं में कई लोग घायल हुए और करौली में तो अभी भी कर्फ्यू जारी है। इससे पहले बिहार में राम नवमी के अवसर पर एक हिंदूवादी संगठन द्वारा मस्जिद पर भगवा झंडा लहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया था। इस वीडियो का संज्ञान लेते हुए स्थानीय पुलिस प्रशासन हर स्थिति पर नजर रख रही है। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर इंदौर में जिला प्रशासन और पुलिस ने रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले में शामिल लोगों के घरों को तोड़ दिया था। इस घटना के बाद लगभग 50 से ज्यादा उपद्रवियों के घरों और दुकानों पर ध्वस्त कर दिया गया।

वहीं भाजपा नेता पवन शर्मा ने कहा है कि खरगौन प्रशासन ने रामनवमी जुलूस के दौरान पथराव करने वालों की संपत्तियों को गिराने का फैसला किया है। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। 90 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर खरगोन में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Next Story