अलीगढ़

जानिए कौन है आईपीएस कलानिधि नैथानी, सूबे की राजधानी से लेकर कई महानगरों की संभाल चुके है कमान

Shiv Kumar Mishra
27 March 2021 12:32 PM GMT
जानिए कौन है आईपीएस कलानिधि नैथानी, सूबे की राजधानी से लेकर कई महानगरों की संभाल चुके है कमान
x

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के २०१० बैच के आईपीएस अधिकारी कलानिधि नैथानी प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर गाजियाबाद अब अलीगढ़ और उससे पहले बरेली महानगर की कमान भी संभाल चुके है. हर जिले में अपनी एक अलग छाप छोड़ना उनके सलग में शामिल है. बात अगर समय के करें तो पीलीभीत एसपी के पद पर तैनात होने के बाद जब सूबे में सरकार बदली तो उन्हें बरेली महानगर की कमान मिली. उसके बाद उनको लखनऊ जिले की कमान मिली जिसमें उन्होंने लंबा कार्यकाल निभाया.

लखनऊ में डेढ़ साल का लंबा कार्यकाल रहा जिसमें कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय इवेंट्स सकुशल संपन्न करवाए गए. पहली बार ऐसा हुआ कि 2 साल तक लखनऊ के मोहर्रम के जुलूस बिना किसी भी कानून व्यवस्था के प्रभावित हुए और बिना किसी शिकायत अथवा मुकदमे के संपन्न हुआ.

गाजियाबाद में लगभग 1 वर्ष 3 माह की तैनाती में दिल्ली दंगों के दौरान गाजियाबाद को दंगों की आग से बचाया. उसके अलावा जब कोरोनावायरस भारी संख्या में प्रवासी मजदूर जनपद से गुजरे तो बहुत ही मानवीय तरीके से गाजियाबाद पुलिस ने स्थिति को संभाला वर्तमान किसान आंदोलन में भी पूर्ण कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तत्परता से अपनी विभाग के साथ जुटे रहे. गाजियाबाद जनपद में उन्होंने जिस तरीके से किसान आंदोलन को मैनेज किया और ऍम जनता को किसी भी तरह की समस्या से रूबरू नहीं होने दिया एक बड़ी कामयाबी थी.

कौन है आईपीएस कलानिधि नैथानी

नाम : कलानिधि नैथानी। आयु 37 वर्ष

विशेषताये - कड़क अनुसाशन, सिस्टेमेटिक क्राइम कण्ट्रोल , बेहतरीन कानून व्यवस्था , न्यायप्रियता , सटीक जनसुनवाई

गृह जनपद : पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड।

हाइस्कूल - पौड़ी, इंटरमीडिएट- आर्मी स्कूल मथुरा,

बीटेक : इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, पंतनगर

एमबीए : पुलिस प्रबंधन में - मास्टर्स डिग्री इन पुलिस मैनेजमेंट, उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद।

परिवार : मां- डॉ कुसुम नैथानी राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रधाचार्या देहरादून

पिता- प्रोफेसर उमेश चंद्र नैथानी रिटायर्ड प्रोफेसर,गढ़वाल विश्वविद्यालय

पत्नी : अतिरिक्त आयुक्त आयकर विभाग, दिल्ली श्रीमती दीप्ति चंदोला IRS भारतीय राजस्व सेवा (इनकम टैक्स)

बड़े भाई : नीरज नैथानी कर्नल, भारतीय सेना।

पूर्व की सेवाएं : भाभा एटॉमिक अनुसंधान केंद्र में वैज्ञानिक अधिकारी, भारत सरकार के सी-डॉट (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) बंगलुरु एवं दिल्ली में पांच साल तक अनुसंधान अभियंता। वर्ष 2010 बैच के आइपीएस हैं। पूर्व में एसएसपी लखनऊ, एसएसपी बरेली, एसपी पीलीभीत , एसपी कन्नौज, एसपी फतेहपुर, एसपी मीरजापुर, कमांडेंट 38 पीएसी अलीगढ़,कमांडेंट 9 पीएसी मुरादाबाद,पुलिस अधीक्षक पुलिस मुख्यालय,एएसपी कुंभ मेला, एएसपी सहारनपुर रहे है.

गाजियाबाद से तबादला अलीगढ़ होने पर दिया ये आभार संदेश

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा स्थानांतरण पर कार्य मुक्त होने से पूर्व गाज़ियाबाद वासियों के लिए एक आभार सन्देश दिया."'अपने अधिनस्त पुलिस कर्मियों ,वरिष्ठ अधिकारियों , लखनऊ वासिओं ,पत्रकार बंधुओं सभी के ,साथ और सहयोग के लिए हमेशा आभारी रहूँगा. विशेष तौर पर ग़ाज़ियाबाद की जनता को धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने कदम कदम पर साथ दिया और अच्छा कार्य करने हेतु प्रेरित और प्रोत्साहित किया.यहाँ में जनहित में कार्य करना मुझे बहुत अच्छा लगा और यहाँ के लोग व यादें हमेशा मेरे द्वारा प्रसन्नता के साथ रखी और स्मरण की जाएँगी. आप सब का कोटि कोटि धन्यवाद.

अलीगढ़ में पदभार ग्रहण करते समय कहा कि अलीगढ़ में कानून व्यवस्था और हर गरीब से गरीब व्यक्ति को न्याय दिलाना मेरी प्राथमिकता है. जिले में पुलिस और जनता के बीच बेहतर समंवय और आपसी संवाद कायम करना मेरा उद्देश्य है.

Next Story