अलीगढ़

अलीगढ़ जेल के एक और कैदी की 'फेफड़ों के संक्रमण' से मौत,परिजनों ने जेल अधिकारियों पर प्रताड़ना का लगाया आरोप

Smriti Nigam
26 Aug 2023 9:12 AM GMT
अलीगढ़ जेल के एक और कैदी की फेफड़ों के संक्रमण से मौत,परिजनों ने जेल अधिकारियों पर प्रताड़ना का लगाया आरोप
x
16 जुलाई के बाद से अलीगढ़ जिला जेल में तीसरी मौत और सभी मौतों का कारण फेफड़ों में संक्रमण बताया गया।

16 जुलाई के बाद से अलीगढ़ जिला जेल में तीसरी मौत और सभी मौतों का कारण फेफड़ों में संक्रमण बताया गया।अधिकारियों ने बताया कि अलीगढ़ जिला जेल के 46 वर्षीय एक कैदी की गुरुवार सुबह मौत हो गई।

अलीगढ़ जिला जेल के वरिष्ठ अधीक्षक बृजेंद्र यादव ने कहा कि मृतक की पहचान यज्ञ दत्त के रूप में हुई है, जो बुधवार की रात को नियमित जांच के दौरान अपने बैरक में गंभीर हालत में पाया गया था।

इस बीच, परिवार के सदस्यों ने दोपहर में गांधी पार्क पुलिस स्टेशन के बाहर हंगामा किया और आरोप लगाया कि शव उन्हें सौंपते समय चोट के निशान थे।

16 जुलाई के बाद से अलीगढ़ जेल में यह तीसरी मौत थी और सभी मौतों का कारण फेफड़ों में संक्रमण बताया गया था।

अलीगढ़ जिला जेल के वरिष्ठ अधीक्षक बृजेंद्र यादव ने कहा,हमने तुरंत उसे जेल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया, लेकिन उसमें सुधार के लक्षण नहीं दिखे और फिर हम उसे अलीगढ़ जिला अस्पताल ले गए, जहां गुरुवार सुबह 3 बजे उसकी मौत हो गई।

मृतक के पिता भोला शंकर ने आरोप लगाया है कि उनके बेटे की मौत जेल कर्मचारियों की यातना से हुई है, लेकिन बाद में उन्होंने गांधी पार्क पुलिस स्टेशन में दो लोगों, सचिन कुमार और विकास दुबे के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट ( एफआईआर ) दर्ज कराई , जिन्होंने यज्ञ पर आरोप लगाया था। दत्त पर उनकी दुकान से चोरी करने का आरोप है और 22 अगस्त को पुलिस को सौंपने से पहले कथित तौर पर उनकी पिटाई की गई थी।

विशाल चौधरी, डिप्टी एसपी (शहर-तृतीय) ने कहा,हमने पिता की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली है और हमारी जांच शुरू हो गई है।अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. परिवार के सदस्यों ने पर्याप्त मुआवजे की मांग करते हुए गांधी पार्क पुलिस स्टेशन के बाहर ग्रैंड ट्रंक रोड पर सड़क जाम कर दी,लेकिन बाद में उन्हें विरोध वापस लेने के लिए मना लिया गया।

3 अगस्त को, 48 वर्षीय महावीर सिंह की अलीगढ़ जिला जेल अस्पताल में मृत्यु हो गई। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि उनकी मृत्यु भी फेफड़ों के गंभीर संक्रमण से हुई थी। हत्या के आरोप में महावीर पिछले पांच साल से जिला कारागार में बंद था.

मेरे भाई को फर्जी आरोपों में जेल में डाल दिया गया। हमने उनकी सज़ा के ख़िलाफ़ हाई कोर्ट में अपील की थी. मैं उनकी मृत्यु से एक दिन पहले 3 अगस्त को उनसे मिला था और तब उनकी हालत बिल्कुल ठीक थी, महावीर सिंह के छोटे भाई शिव कुमार ने कहा।

16 जुलाई को, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, 38 वर्षीय एक अन्य कैदी विमल कुमार गुप्ता की भी फेफड़ों के संक्रमण के कारण जिला जेल में मृत्यु हो गई। विमल को 13 जुलाई को तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और जिला जेल में रहने के दो दिनों के भीतर उसकी मृत्यु हो गई।

Next Story