अलीगढ़

अलीगढ़ में पीएम मोदी करेंगे राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्‍यास, ये है पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

सुजीत गुप्ता
14 Sep 2021 6:28 AM GMT
अलीगढ़ में पीएम मोदी करेंगे राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्‍यास, ये है पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में अलीगढ़ पहुंच रहे हैं। वह यहां राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने आ रहे हैं। लोधा के गांव मूसेपुर में यूनिवर्सिटी की जमीन पर ही वह डेढ़ लाख से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे। वे यहां डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास भी करेंगे। अलीगढ़ में पीएम मोदी के आगमन को लेकर बड़े स्‍तर पर तैयारियां की गई हैं। कार्यक्रम स्‍थल पर बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को शिलान्यास समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। सवा घंटे में सीएम ने अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने और भाजपाइयों को अधिक से अधिक भीड़ जुटाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं से अलीगढ़ मंडल और आसपास जिलों के विकास को तेज गति मिलेगी।

राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी अलीगढ़ की कोल तहसील के गांव लोधा और मूसेपुर करीम जरौली की 92 एकड़ से अधिक जमीन पर बनेगी। इस यूनिवर्सिटी से अलीगढ़ क्षेत्र के करीब 395 कॉलेज संबद्ध होंगे। बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी सम्पत्ति दान कर दी थी. उस अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इतिहास में राजा महेंद्र प्रताप सिंह को कोई स्थान नहीं मिला।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी जो तथ्य दिए गए हैं, उसमें सैय्यद अहमद खान के योगदान का जिक्र तो है, पर विश्वविद्यालय के लिए जमीन का एक बड़ा हिस्सा दान करने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह का कोई उल्लेख नहीं है. इतिहास की इस भूल के सुधार की जरूरत बताते हुए मुख्यमंत्री योगी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह को उनका गौरव वापस दिलाने का संकल्प लिया था. योगी ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर अलीगढ़ जनपद में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय स्थापना की घोषणा की थी.

कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह

देश के दो बड़े विश्वविद्यालयों के "नींव की ईंट" की तुलना करें तो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, दोनों की स्थापना में क्षेत्रीय राजाओं ने भूमि दान की थी. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैय्यद अहमद खान ने भूमि दान देने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह को भुला दिया, जबकि पंडित मदन मोहन मालवीय ने काशी नरेश के योगदान को सदैव सिर-माथे पर रखा.

प्रसिद्ध इतिहासकार इरफ़ान हबीब ने लिखा है कि "राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ब्रिटिश सरकार का विरोध किया था. वर्ष 1914 के प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान वह अफगानिस्तान​ गए थे. 1915 में उन्होंने आज़ाद हिन्दुस्तान की पहली निर्वासित सरकार बनवाई थी." नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 28 साल बाद उन्हीं की तरह आजाद हिंद सरकार का गठन सिंगापुर में किया था.

ये है पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

12 बजे-प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथियों का मंचासीन होना

12 से 12:02 तक- मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री अंगवस्त्र देना

12:02 से 12:06 तक-उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा स्वागत उद्बोधन

12:06 से 12:09 तक-राजा महेन्द्र प्रताप सिंह स्टेट यूनीवर्सिटी का वीडियो क्लिप से प्रदर्शन

12:09 से 12:12 तक-डिफेंस कॉरीडोर अलीगढ़ नोड की प्रगति का प्रदर्शन

12:12 से 12:19 तक- मुख्यमंत्री द्वारा उद्बोधन

12:19 से 12:23 तक-प्रधानमंत्री द्वारा दोनों प्रोजेक्ट का शिलान्यास

12:23 से 13:00 तक-प्रधानमंत्री का संबोधन

13:00 बजे-प्रस्थान


Next Story