अलीगढ़

कल्याण सिंह का त्रयोदशी संस्कार की तैयारी शुरु, दो सीएम और एक राज्यपाल का आना तय

सुजीत गुप्ता
30 Aug 2021 6:54 AM GMT
कल्याण सिंह का त्रयोदशी संस्कार की तैयारी शुरु, दो सीएम और एक राज्यपाल का आना तय
x

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के त्रयोदशी संस्कार की तैयारियां शरु हो गई त्रयोदशी संस्कार में 80 हजार से एक लाख लोगों के भोजन की तैयारी की जा रही है। इन सभी के लिए 1400 कारीगर भोजन तैयार करेंगे। रविवार को 700 कारीगरों के साथ राजस्थानी बूंदी लड्डू बनाने का काम शुरू हो गया। एक सितंबर को अतरौली के केएमवी इंटर कॉलेज में प्रदेश व केंद्र सरकार के मंत्रियों एवं भाजपा, संघ के दिग्गजों के साथ ही आसपास जिलों की जनता भी पहुंचेगी।

केएमवी इंटर कॉलेज में जर्मन हैंगर टेंट लगाने का काम जोरों पर था। क्षेत्रीय जनता के लिए रामघाट रोड की ओर से प्रवेश रहेगा। यहां छोटे-बड़े चार पंडाल लगाए गए हैं। कॉलेज रोड की ओर से वीवीआईपी के पहुंचने की व्यवस्था है। छोटे मैदान में लगाए जा रहे टेंट में वीवीआईपी अतिथियों के लिए खाना, स्टेज तथा तीन स्विच कॉटेज बनाए गए हैं।

खाने की जिम्मेदारी अलीगढ़ के एक कैटर्स को सौंपी गई है। कैटर्स पवन वार्ष्णेय के अनुसार 700 कारीगरों के साथ व्यंजन बनाने का काम शुरू हो गया है। 30 व 31 अगस्त को और कारीगर बुलाए जाएंगे। हलवाई, पूड़ी बेलने वाली महिलाएं, वेटर, यूटी व सर्विस में 1400 लोग काम पर रहेंगे।

अलीगढ़ के साथ मथुरा, आगरा और दिल्ली से कारीगर बुलाए गए हैं। सभी का ड्रेस कोड व काम तय है। बुफे सिस्टम में भोजन स्टील के बर्तनों में होगा। यह होगा त्रयोदशी का भोजन -पूड़ी, कचौड़ी, बूंदी रायता, मटर पनीर, आलू लटपटे, काशीफल (कद्दू) खट्टा और मीठा, छोले, मटर पुलाव व राजस्थानी बूंदी लड्डू ।

त्रयोदशी संस्कार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय व प्रदेश के मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए गांव पिलखुनी के समीप लोक निर्माण विभाग की ओर से दो हेलीपैड तैयार कराए गए हैं। तमाम दिग्गज कारों से भी पहुंचेंगे।

अभी तक मिले वीवीआईपी कार्यक्रम के अनुसार यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का आना तय हो गया है। बाकी अन्य वीवीआईपी के प्रोग्राम भी सोमवार तक प्राप्त होने के संकेत हैं। इसके अलावा प्रदेश व केंद्र सरकार के कई मंत्री, अन्य राज्यों के कुछ मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, पार्टी, संघ के शीर्ष पदाधिकारियों के आने की भी तैयारी हैं।

अब तक की तैयारियों के क्रम में धनीपुर हवाईपट्टी से लेकर आयोजन स्थल तक को 5 जोन व 12 सेक्टरों में बांटकर एएसपी स्तर के अधिकारी को जोन व सीओ स्तर के अधिकारी को सेक्टर का प्रभारी नियत किया गया है। वहीं जोन स्तर से फोर्स मांगा गया है, जो सोमवार देर रात तक यहां पहुंच जाएगा और मंगलवार को रिहर्सल व ब्रीफिंग के बाद फोर्स की ड्यूटी लगा दी जाएगी।

अब तक की गई तैयारियों के अनुसार एक जोन अतरौली में हेलीपैड, पार्किंग व हेलीपैड से पार्र्किंग रूट के बीच तैयार किया है। आयोजन स्थल पर वीवीआईपी लाउंज में दूसरा, अतरौली में ही तीसरा, अतरौली से क्वार्सी सर्किट हाउस तक चौथा व सर्किट हाउस से धनीपुर तक पांचवां जोन बनाया गया है। इसी अनुसार फोर्स मांगा गया है।


Next Story