अलीगढ़

जब बेटी ने आईपीएस कलानिधि नैथानी के प्रमोशन पाने पर लगाये स्टार!

Shiv Kumar Mishra
1 Jan 2023 10:25 AM GMT
जब बेटी ने आईपीएस कलानिधि नैथानी के प्रमोशन पाने पर लगाये स्टार!
x
बेटी ने अतिरिक्त स्टार लगाकर आज हुए प्रमोशन पर सुसज्जित किया.."सभी का आभार व्यक्त करता हूँ।


उत्तर प्रदेश राज्य के जनपद अलीगढ़ में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी कलानिधि नैथानी का प्रमोशन हो गया है। उन्हे अब एक स्टार और लगाया गया है साथ ही कॉलर बैंड भी लगाया गया है। इस प्रमोशन से अभिभूत एसएसपी जब घर पहुंचे तो पूरे परिवार में खुशियों का माहौल था।

आज जब सुबह एसएसपी कलानिधि नैथानी को अपने काम के लिए निकलना था तो उनकी बेटी ने उन्हे इस नए अलंकरण से सुशोभित किया। बेटी के इस तरह स्टार लगाने से आईपीएस अधिकारी खुश नजर या रहे थे जबकि अंदर से बहुत भावुक भी नजर आ रहे थे। उन्होंने अपने ट्विटर पर ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, रिश्तेदारों, लोगों, वरिष्ठों और शुभचिंतकों के आशीर्वाद से, आज चयन ग्रेड में पदोन्नत हो गए। मेरी बेटी ने मुझे कंधे पर अतिरिक्त सितारों, उन्नत टोपी और कॉलर टैब के साथ सजाया। मुझे जीवन के सबसे सुखद पलों का अहसास हुआ। बेटी ने अतिरिक्त स्टार लगाकर आज हुए प्रमोशन पर सुसज्जित किया.."सभी का आभार व्यक्त करता हूँ।

कलानिधि नैथानी उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के हैं । बचपन से पुलिस सर्विस के प्रति इनका रूझान रहा । शिक्षित परिवार में इनका जन्म हुआ । इनकी माताजी श्रीमती कुसुम नैथानी राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रिंसिपल रही हैं वहीं पिताजी श्री उमेश चंद्र नैथानी गढ़वाल यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर के पद से सेवानिवृत हो चुके हैं । कलानिधि नैथानी की प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी में हुआ और इंटरमीडिएट आर्मी स्कूल मथुरा से किया । इसके बाद पंतनगर से इलेक्ट्रॉमिक एंड कम्युनिकेशन में बीटेक किया और पुलिस प्रबंधन में उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से मास्टर्स डिग्री इन पुलिस मैनेजमेंट भी किया । भाभा एटॉमिक अनुसंधान केंद्र में वैज्ञानिक अधिकारी, भारत सरकार के सी-डॉट (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) बंगलुरु एवं दिल्ली में पांच साल तक अनुसंधान इंजीनियर भी रहे । 2010 बैच में भारतीय पुलिस सेवा में सफलता मिली । इनकी पत्नी इनकी पत्नी दीप्ति चंदोला आईआरएस हैं ।


आईपीएस कलानिधि नैथानी अलीगढ़ जिले में 25 मार्च 2021 से तैनात है। 2010 बैच के आईपीएस ऑफिसर कलानिधि नैथानी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर गाजियाबाद अब अलीगढ़ में एसएसपी के पद पर तैनात है । इससे पहले बरेली महानगर की कमान भी संभाल चुके हैं । हर जिले में अपनी एक अलग छाप छोड़ना उनके स्वभाव व कार्य प्रणाली में शामिल है। कलानिधि नैथानी पीलीभीत में भी एसपी के पद पर तैनात रहे लेकिन सूबे में सरकार बदलने के बाद इनका तबादला बरेली कर दिया गया।

बतौर पुलिस कप्तान कलानिधि नैथानी ने राजधानी लखनऊ में कई नेशनल और इंटरनेशन इवेंट्स सफलता पूर्वक संपन्न करवाए और पहली बार ऐसा हुआ कि 2 साल तक लखनऊ के मोहर्रम का जुलूस बिना किसी भी कानून व्यवस्था के प्रभावित हुए और बिना किसी शिकायत अथवा मुकदमे के संपन्न हुआ। गाजियाबाद में करीब 1 साल तीन महीने के कार्यकाल में में दिल्ली दंगों के दौरान गाजियाबाद को दंगों की आग से बचाया। उसके अलावा जब कोरोनावायरस भारी संख्या में प्रवासी मजदूर जनपद से गुजरे तो बहुत ही मानवीय तरीके से गाजियाबाद पुलिस ने स्थिति को संभाला वर्तमान किसान आंदोलन में भी कानून व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाया ।


पूर्व में एसएसपी लखनऊ, एसएसपी बरेली, एसपी पीलीभीत , एसपी कन्नौज, एसपी फतेहपुर, एसपी मीरजापुर, कमांडेंट 38 पीएसी अलीगढ़,कमांडेंट 9 पीएसी मुरादाबाद,पुलिस अधीक्षक पुलिस मुख्यालय, एएसपी कुंभ मेला, एएसपी सहारनपुर रहे है। फिलहाल 2010 बैच के आईपीएस कलानिधि नैथानी अलीगढ़ में पदभार ग्रहण करते समय कहा कि अलीगढ़ में कानून व्यवस्था और हर गरीब से गरीब व्यक्ति को न्याय दिलाना मेरी प्राथमिकता है। इनकी खासियत है कि ये कड़क अनुशासन प्रिय , सिस्टेमेटिक क्राइम कंट्रोल, बेहतरीन कानून व्यवस्था , न्यायप्रियता , जनसुनवाई को सर्विस का हिस्सा मानते हैं । जरूरतमंदों की सेवा और आम लोगों जल्द से जल्द न्याय मिले इसके लिए हमेशा तत्पर रहते हैं । डिपार्टमेंट के जूनियर का ख्याल रखना और बेहतर कोऑर्डिनेशन इनकी प्राथमिकता रहती है ।

स्वभाव से कड़क पुलिस अधिकार, ईमानदार छवि, समय के पाबंद, अनुशासन प्रिय और प्रशासनिक लिहाज से कर्मठ हैं कलानिधि नैथानी । फेम इंडिया मैगजीन - एशिया पोस्ट सर्वे के मापदंडों में क्राइम कंट्रोल, लॉ एंड आर्डर में सुधार , पीपुल्स फ्रेंडली, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली , अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, सजगता, व्यवहार कुशलता आदि पर किए गए सर्वे में अलीगढ़ के एसपी कलानिधि नैथानी को अव्वल स्थान मिला है ।

Next Story