उत्तर प्रदेश

यूपी में कल बंद रहेंगे सारे ठेके, प्रदेश में नहीं मिलेगी शराब

Sakshi
9 March 2022 10:40 AM GMT
यूपी में कल बंद रहेंगे सारे ठेके, प्रदेश में नहीं मिलेगी शराब
x
10 मार्च को मतगणना के मद्देनजर राज्य में कल पूरे दिन शराब की बिक्री और संचालन प्रतिबंधित है...

उत्तर प्रदेश में बीती 8 जनवरी से शुरू हुई विधानसभा चुनाव प्रक्रिया का अंतिम पड़ाव गुरुवार 10 मार्च को मतगणना के साथ पूरा होगा। इस पूरे प्रदेश भर में शराब की ब्रिकी पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। बता दें कि राज्‍य के आबकारी विभाग के मुताबिक यूपी में शराब के ठेके बंद रहेंगे।

बता दें कि आबकारी विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, 10 मार्च को मतगणना के मद्देनजर राज्य में कल पूरे दिन शराब की बिक्री और संचालन प्रतिबंधित है। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। एडिशनल मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी लखनऊ बीडी राम तिवारी ने बताया कि 10 मार्च मतगणना के संबंध में सभी मतगणना केंद्रों में जो स्ट्रॉन्ग रूम हैं वहां थ्री लेयर सीएपीएफ सिक्योरिटी है। पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। ईवीएम से प्राप्त मतों की गणना 8:30 बजे से शुरू होगी।

आपको बता दें कि कल यानि पता चलेगे की प्रदेश मे किसकी सरकार आएगी। केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार गुरुवार को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट व सर्विस वोट की गिनती शुरू होगी, इसके आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कण्ट्रोल यूनिट में दर्ज हुए वोटों की भी गणना शुरू हो जाएगी। अनुमान है कि सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच शुरुआती रुझान आना शुरू हो जाएंगे। चूंकि इस बार पोस्टल बैलेट काफी ज्यादा तादाद में पड़े हैं इसलिए हर सीट के अंतिम परिणाम की घोषणा में देर हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने पिछले दिनों सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीएम) के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और समुचित सुरक्षा बंदोबस्त के साथ मतगणना करवाने की तैयारियों की समीक्षा की। मंगलवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ हर जिला मुख्यालय पर ईवीएम रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम का मुआयना किया। यहीं पर मतगणना की जाएगी।

आयोग द्वारा पहली बार विधानसभा चुनाव में 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग, आवश्यक सेवाओं में लगे कार्मिक तथा चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दी गई। बुजुर्गों और दिव्यांगों को उनके अनुरोध पर घर ही पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सहूलियत दी गई। इसके अलावा यूपी के मूल निवासी दूसरे राज्यों व सीमा पर तैनात सैनिकों को मतदान की सुविधा के लिए सर्विस वोट आनलाइन जारी किए गए। सैनिकों ने मतपत्र पर अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनकर डाक से मतपत्र अपने-अपने जिले में भेजे हैं।

Next Story