अमरोहा

पत्नी ने पति के खिलाफ बलात्कार की शिकायत करवाई दर्ज,यूपी के एक व्यक्ति पर धर्मांतरण विरोधी लगे आरोप

Smriti Nigam
27 Jun 2023 4:58 PM GMT
पत्नी ने पति के खिलाफ बलात्कार की शिकायत करवाई दर्ज,यूपी के एक व्यक्ति पर धर्मांतरण विरोधी लगे आरोप
x
स्थानीय बजरंग दल नेताओं के हस्तक्षेप के बाद सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की गई, जिन्होंने इसे 'लव जिहाद' मामला बताया।

स्थानीय बजरंग दल नेताओं के हस्तक्षेप के बाद सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की गई, जिन्होंने इसे 'लव जिहाद' मामला बताया। पुलिस ने बताया कि महिला द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की अमरोहा पुलिस ने एक 38 वर्षीय मुस्लिम व्यक्ति पर यूपी गैरकानूनी धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है, क्योंकि उसकी पत्नी ने उस पर जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए बलात्कार और धमकी सहित अन्य आरोप की शिकायत दर्ज कराई थी।

महिला, जो 14 साल पहले उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए ग़ाज़ीपुर जिले में अपना गाँव छोड़ गई थी, ने उस पर तीन लोगों को "उसे बेचने" का आरोप लगाया, जिन पर उसकी शिकायत के बाद बलात्कार के आरोप के तहत मामला दर्ज किया गया था।

स्थानीय बजरंग दल नेताओं के हस्तक्षेप के बाद सोमवार को पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई , जिन्होंने इसे ' लव जिहाद' मामला बताया और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि 14 साल पहले उसकी फेसबुक के जरिए उसके पति से दोस्ती हुई और उसने उसे अपना घर छोड़ने के लिए मना लिया। मैं उस समय 16 साल की थी और जब मैं गांव पहुंची तो उसने मुझे इस्लाम अपनाने के लिए मजबूर किया और मुझसे शादी कर ली। जब भी मैंने ठगे जाने का मुद्दा उठाया तो मुझे नियमित रूप से पीटा गया और इन वर्षों में मैंने तीन बेटियों को जन्म दिया।उसने अपनी शिकायत में कहा, उसने आगे आरोप लगाया कि उसने मामला दर्ज करने का फैसला तब किया जब दो महीने पहले उसने उसे उसी गांव में तीन लोगों को बेच दिया और उन्होंने उसके साथ बार-बार बलात्कार किया।

एफआईआर यूपी एंटी कन्वर्जन एक्ट की धारा 3/5, आईपीसी 376 (बलात्कार), 506 (आपराधिक धमकी), 507 (गुमनाम संचार द्वारा आपराधिक धमकी) और पोक्सो अधिनियम के तहत दर्ज की गई है।क्षेत्राधिकार पुलिस स्टेशन के प्रभारी पुलिस अधिकारी ने कहा, उसके द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है और हमारी जांच पूरी होने के बाद गिरफ्तारियां की जाएंगी।

महिला ने आरोप लगाया कि उसने शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन के कई चक्कर लगाए, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

अमरोहा के बजरंग दल के संयोजक हेमंत सारस्वत ने कहा कि जब उन्हें महिला की दुर्दशा के बारे में पता चला, तो उन्होंने तुरंत एफआईआर दर्ज करने की मांग की। उन्होंने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि पुलिस दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।"

Next Story