उत्तर प्रदेश

यूपी आंगनवाड़ी में निकली भर्तियां जानिए किस दिन जारी किया जाएगा इसका नोटिफिकेशन

Anshika
2 May 2023 12:00 PM GMT
यूपी आंगनवाड़ी में निकली भर्तियां जानिए किस दिन जारी किया जाएगा इसका नोटिफिकेशन
x
UP Anganwadi Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी के पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने का भी ऐलान कर दिया गया है।

UP Anganwadi Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी के पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने का भी ऐलान कर दिया गया है। इस भर्ती से राज्य की हजारों महिला कैंडिडेट्स को रोजगार मिलेगा. यहां देखें भर्ती डिटेल्स...

Anganwadi Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में महिला कार्यकर्ता पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं ।अगर आप भी इन वैकेंसीयों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्दी तैयार हो जाइए क्योंकि इस भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही सरकार द्वारा जारी किया जाएगा।

राज्य सरकार के मिशन रोजगार यूपी के ट्विटर हैंडल के अनुसार बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में इस भर्ती के लिए तैयारी चल रही है .जल्द ही 53,000 आंगनबाड़ी के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाने की संभावना जताई जा रही है.

इस दिन जारी किया जा सकता है नोटिफिकेशन

दरअसल, आईसीडीएस निदेशालय ने राज्य के सभी जिलों से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की रिक्तियों का ब्यौरा मांगा है. ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के आखिर तक या मई 2023 के पहले हफ्ते में आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पिछले 10 से 12 वर्षों से आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती नहीं हुई है. ऐसे में राज्य में हजारों की संख्या में आंगनबाड़ी के पद पर खाली पड़े हैं.

इन पदों पर होनी है नियुक्तियां

आंगनवाड़ी में महिला कार्यकर्ता ग्रामीण स्तर पर राज्य सरकार की बाल विकास और पुष्टाहार गर्भावती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाती है। इस भर्ती के माध्यम से राज्य सरकार आंगनवाड़ी मिनी आंगनवाड़ी और सहायिकाओं के रिक्त पड़े पदों को भरने की तैयारी कर रही है।

आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पदों पर आवेदन करने के लिए महिलाओं को 12वीं पास होना जरूरी है। वही भर्ती की विस्तृत जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी जरूर पढ़ें।

निर्धारित आयु सीमा

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. बता दें कि इससे पहले आंगनबाड़ी पदों पर आवेदन करने की योग्यता 10वीं पास और आयु सीमा अधिकतम 45 साल थी.

चयन प्रक्रिया में हुआ संशोधन

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस में संशोधन करते हुए नई चयन प्रक्रिया तय किया है. इसमें ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए रिजर्वेशन का भी प्रावधान है.

Next Story