उत्तर प्रदेश

अतीक हत्याकांड पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी पुलिस को मुख्तार अंसारी की 'पूर्ण सुरक्षा' का दिया निर्देश।

Smriti Nigam
11 May 2023 1:54 PM GMT
अतीक हत्याकांड पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी पुलिस को मुख्तार अंसारी की पूर्ण सुरक्षा का दिया निर्देश।
x
अदालत 2021 में मुख्तार की पत्नी अफशा अंसारी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जो अब फरार है।जिसने प्रार्थना की थी कि अदालत राज्य सरकार और संबंधित अधिकारियों को मुख्तार को “पर्याप्त सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने” जब वह जेल में बंद है।

अदालत 2021 में मुख्तार की पत्नी अफशा अंसारी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जो अब फरार है।जिसने प्रार्थना की थी कि अदालत राज्य सरकार और संबंधित अधिकारियों को मुख्तार को "पर्याप्त सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने" जब वह जेल में बंद है या जब उसे राज्य के किसी न्यायालय में पेश किया जाता है।अंसारी की पत्नी अफशा अंसारी द्वारा 2021 में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए, अदालत ने राज्य के पुलिस महानिदेशक सहित संबंधित अधिकारियों से कहा कि उन्हें एक जेल से दूसरे जेल में स्थानांतरित करते समय और किसी भी अदालत में पेश करते समय उन्हें "पूरी सुरक्षा" प्रदान की जाए।

गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की लाइव टीवी पर उत्तर प्रदेश पुलिस की निगरानी में गोली मारकर हत्या किए जाने के कुछ सप्ताह बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य पुलिस को पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के लिए "पूर्ण सुरक्षा" सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं।

कोर्ट ने मीडियाकर्मियों को उनका इंटरव्यू लेने से भी रोक दिया।3 मई को आदेश पारित करते हुए, न्यायमूर्ति डॉ. कौशल जयेंद्र ठाकर और शिव शंकर प्रसाद की खंडपीठ ने 15 अप्रैल को अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की हत्याओं पर ध्यान दिया।अंसारी की पत्नी अफशा अंसारी द्वारा 2021 में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए, अदालत ने राज्य के पुलिस महानिदेशक सहित संबंधित अधिकारियों से कहा कि उन्हें एक जेल से दूसरे जेल में स्थानांतरित करते समय और किसी भी अदालत में पेश करते समय उन्हें "पूरी सुरक्षा" प्रदान की जाए। जेल से और रास्ते में या किसी अन्य जगह से।

मीडियाकर्मी को उनका साक्षात्कार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जेल से उनके प्रवेश और बाहर निकलने के दौरान उनके साथ पुलिस कर्मी भी रहेंगे।'अदालत ने यह भी कहा कि "आदेश उत्तर प्रदेश राज्य में हुई हालिया घटना को देखते हुए पारित किया जा रहा है, जिसमें मीडियाकर्मियों की आड़ में कुछ अपराधियों ने दो विचाराधीन कैदियों की हत्या कर दी थी, जो पुलिस कर्मियों की हिरासत में थे, कौन से मामले शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित हैं।

"अदालत ने कहा, "हालांकि हम आरोपी व्यक्तियों के साक्षात्कार लेने वाले मीडिया के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हालिया प्रकरण को देखते हुए, यह प्रतिबंध अंडर ट्रायल कैदी के हित में उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए होगा।"अतीक और उसके भाई को दो युवकों ने गोलियों से छलनी कर दिया, जो वहां मीडियाकर्मियों के भेष में आए थे और दोनों भाइयों के करीब इस तरह गए जैसे वे उन्हें रिकॉर्ड करना चाहते हों।

राज्य ने यह भी कहा कि जब अंसारी को जेल से बाहर निकाला जाता है, तो सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक इंस्पेक्टर, दो सब-इंस्पेक्टर, दो हेड कांस्टेबल, आठ कांस्टेबल और दो ड्राइवर लगाए जाते हैं. राज्य ने यह भी कहा कि गाजीपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को याचिकाकर्ता के पति को अदालत में पेश करने के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Next Story