आजमगढ़

महापंडित राहुल सांकृत्यायन की विरासत संवर्धन अभियान के तहत राहुल पूर्व माध्यमिक विद्यालय निजामाबाद और ननिहाल पंदहा में कार्यक्रम आयोजित हुआ

Shiv Kumar Mishra
11 Dec 2023 1:00 PM GMT
महापंडित राहुल सांकृत्यायन की विरासत संवर्धन अभियान के तहत राहुल पूर्व माध्यमिक विद्यालय निजामाबाद और ननिहाल पंदहा में कार्यक्रम आयोजित हुआ
x
Under the heritage promotion campaign of Mahapandit Rahul Sankrityayan, a program was organized in Rahul Pre-Secondary School, Nizamabad and Nanihal Pandaha.

आजमगढ़: महापंडित राहुल सांकृत्यायन की विरासत संवर्धन अभियान के तहत राहुल सांकृत्यायन की पाठशाला निजामाबाद और उनके ननिहाल पंदहा में कार्यक्रम आयोजित हुआ. राहुल पूर्व माध्यमिक विद्यालय निजामाबाद में इस मौके पर छात्र छात्राएं और शिक्षक मौजूद रहे. बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए अतिथियों का स्वागत किया. प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने भी विचार व्यक्त किया और विद्यालय के प्रिंसिपल श्याम बिहारी यादव ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

मुख्य अतिथि रमन मैग्सेसे सम्मान से सम्मानित प्रख्यात शिक्षाविद् व समाजसेवी डॉ संदीप पाण्डेय ने राहुल पूर्व माध्यमिक विद्यालय निजामाबाद में बच्चों को राहुल सांकृत्यायन के बारे में प्रेरित करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा के लिए संकल्पित हों और देश विदेश में ज्ञानार्जन करें. बच्चों को राहुल की पुस्तकों से परिचित कराते हुए बाईसवीं सदी का उल्लेख करते हुए एक आदर्श समता मूलक समाज की कल्पना जो राहुल ने की उससे बच्चों को अवगत कराया. राहुल के ननिहाल पंदहा में कहा कि पटना संग्रहालय से लेकर पंदहा पुस्तकालय, हरिऔध कला भवन और राहुल सांकृत्यायन पुस्तकालय आजमगढ़ में राहुल सांकृत्यायन के साहित्य व उनके द्वारा खोजे गए तिब्बत से लाए गए दुर्लभ ग्रंथों का संरक्षण किया जाएगा.


महापंडित राहुल सांकृत्यायन की विरासत संवर्धन अभियान के संयोजक पुष्पराज ने कहा कि आज राहुल सांकृत्यायन दुनिया के दस बड़े प्रतिमान लेखकों की सूची में शामिल हैं. उनके ज्ञान और जीवन पर दुनिया के विश्वविद्यालयों में शोध हो रहे हैं. इसलिए जरूरी यह है कि पश्चिम के देशों ने जिस तरह शेक्सपियर, चेखव, ब्रेख्त के स्थलों को सुरक्षित रखा है उसी तरह राहुल सांकृत्यायन के जन्म स्थल, शिक्षा स्थल सहित तमाम स्मृतियों को सुरक्षित संवर्धित किया जाए.

कार्यक्रम का संचालन कर रहे किसान नेता राजीव यादव ने राहुल सांकृत्यायन की विरासत संवर्धन अभियान को आजमगढ़ ही नहीं देश दुनिया के लिए महत्वपूर्ण कहा. विरासत के इस अभियान से उनसे जुड़े स्थलों को समृद्ध करके आने वाली पीढ़ी को उनसे परिचित कराया जाएगा.

पंदहा स्थित राहुल सांकृत्यायन पुस्तकालय के राधेश्याम पाठक, जीतेंद्र हरी पाण्डेय, मनीष पाण्डेय ने अभियान में आए यात्रियों का स्वागत किया. इस मौके पर पंदहा स्थित राहुल सांकृत्यायन की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया.

कार्यक्रम में निजामाबाद के चेयर मैन अलाउद्दीन, अधिवक्ता विनोद यादव, विरेंद्र यादव, अवधेश यादव, पूर्व फौजी चंद्रेश यादव, जुबैर अहमद, डॉक्टर राजेंद्र यादव, निहाल गांधी, नंदलाल यादव, प्रेम चंद पांडेय, श्याम सुंदर मौर्य, डाक्टर अजय गौतम, सत्यम प्रजापति, सुनील विश्वकर्मा, राजनाथ, दुर्गा प्रसाद यादव, अवधू यादव, हरिबंश यादव, रविन्द्र यादव, अजय कुमार आदि उपस्थित थे.

Next Story