बांदा

कक्षा 10 के छात्र ने की शादी जिद तो छात्रा की मां बोली पहले धर्म बदलो, अब हुई रिपोर्ट तो हुआ ये हाल

Shiv Kumar Mishra
17 July 2022 4:06 PM GMT
कक्षा 10 के छात्र ने की शादी जिद तो छात्रा की मां बोली पहले धर्म बदलो, अब हुई रिपोर्ट तो हुआ ये हाल
x

एक बार फिर धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। दूसरे धर्म की 16 वर्षीय किशोरी से हम उम्र किशोर शादी की जिद कर रहा है, मगर किशोरी की मां बेटे का धर्म बदलने का दबाव डाल रही है। दोनों हाईस्कूल के छात्र हैं। किशोर छात्र के पिता ने किशोरी की मां के विरुद्ध तहरीर दी है। पुलिस ने धर्म परिवर्तन कराने के प्रयास की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है।

शहर के गूलरनाका और बन्योटा में धर्मांतरण का मामला सुर्खियां बनने के बाद अब फिर कोतवाली नगर क्षेत्र के एक गांव में यह प्रकरण सामने आया। यह गांव शहर मुख्यालय से लगभग पांच किलोमीटर दूर अतर्रा रोड पर है। किशोर के पिता ने कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि उसका 16 वर्षीय पुत्र अपनी कक्षा में पढ़ने वाली दूसरे धर्म की छात्रा से शादी करना चाहता है। वह इसकी जिद पर अड़ा है। दोनों नाबालिग हैं और शादी नहीं हो सकती। आरोप लगाया कि किशोरी की मां उसके पुत्र पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रही है। उसकी जान को खतरा होने की भी आशंका जताई।

कोतवाली नगर प्रभारी निरीक्षक राजेंद्र सिंह राजावत ने बताया कि छात्र के पिता की तहरीर पर छात्रा की मां के विरुद्ध धर्म परिवर्तन की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। बताया कि पिता का आरोप है कि किशोरी की मां चार लाख रुपये मांग रही है। न देने पर धर्म परिवर्तन के बाद शादी की बात कह रही है। हर बिंदु पर जांच की जा रही है।

पूर्व में भी धर्म परिवर्तन के दो मामले आए सामने

बांदा के गूलरनाका निवासी फूल विक्रेता पिता ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके पुत्र का जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करा दिया गया। विवेक से उसे मोहम्मद राजू बनाकर चित्रकूट की युवती से शादी करा दी। इसके बाद से उसका पुत्र अलग रहने लगा। हालांकि दोनों पक्षों में रजामंदी होने के बाद अब यह प्रकरण लगभग खत्म हो गया। दोनों बालिग होने और कोर्ट से शादी कर लेने पर पुलिस भी कोई कार्रवाई नहीं कर सकी। दूसरी घटना महेश्वरी देवी के पीछे बन्योटा की थी। महिला ने अपने ससुरालीजनों पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर एसपी से शिकायत की थी। पुलिस के हस्तक्षेप पर मामला खत्म हुआ।

Next Story