बहराइच

कोरोना महामारी जैसी विपरीत परिस्थिति में लेहंगा बैंक देगा सिर्फ 5रुपए मे फेस मास्क

Swapnil Dwivedi
1 May 2020 7:38 PM GMT
कोरोना महामारी जैसी विपरीत परिस्थिति में लेहंगा बैंक देगा सिर्फ 5रुपए मे फेस मास्क
x

रिपोर्ट- स्वप्निल द्विवेदी

बहराइच। महामारी के दौरान फेस मास्क की अचानक भारी मांग के कारण उनकी कीमतों में तेजी आई यहीं नहीं दुकानों पर इनकी कमी भी हो गई। कोरोना महामारी जैसी विपरीत परिस्थिति में शहर की महिला अंशिका मित्तल (लेहंगा बैंक) मास्क बना कर इबारत लिख रहीं है. इतना ही नहीं जरूरतमंदों में खुद अपनी पूंजी व मेहनत से तैयार मास्क का वितरण कर रही हैं, जहा एक तरफ प्रदेश की सरकार कोरोना से बचाव हेतु आमजनो के लिये मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया हैं वही बाज़ार के अंदर मास्क की भारी कमी आ गई हैं, लेकिन इसी बीच बहराइच की अग्रणी संस्था लेहंगा बैंक ने एक ऐसी पहल शुरू की हैं जिसे सुन कर आप खुश हो जायेंगे जी हां बहराइच की अग्रणी संस्था लेहंगा बैंक की संस्थापिका अन्शिका मित्तल ने आम जनो को कोरोना से बचाव हेतु मात्र 5रुपए मे फेस मास्क देने का निर्णय किया हैं।

लेहंगा बैंक की संस्थापिका अन्शिका मित्तल की इस पहल से आम जनो को जहा कोरोना से बचाव मे लाभ होगा वही दूसरी तरफ लोंग मास्क की कमी की वजह से हो रहे भारी भरकम चालान से भी लोंग बचेंगे ।समाजसेविका अन्शिका मित्तल ने कहा वो फेस मास्क को लागत मूल्य से भी कम दे रही हैं ताकि आम जनता को लाभ हो सके ।उन्होने बताया की मास्क की कीमत मात्र 5रुपए होने से आम जनता को इसका सीधा लाभ मिलेगा और काला बाजारी का शिकार नही होना पड़ेगा।शुरुआत मे बहराइच नगर के 50000लोंगो को ये मास्क दिया जायेगा।अंशिका मित्तल ने लोगो से बाहर ना निकलने की और लाकडाउन का पालन करने की अपील की।

पब मेड में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र, यू एस राष्ट्रीय औषधि पुस्तकालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में " घर के बने मास्क पहनने से 95.14% वायरस (विषाणु) को फैलने से रोका जा सकता है।"

Swapnil Dwivedi

Swapnil Dwivedi

Next Story