बहराइच

इस दुर्लभ प्रजाति सांप का अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत एक करोड़ रुपये, एक शिकारी गिरफ्तार

सुजीत गुप्ता
13 Jan 2022 1:33 PM GMT
इस दुर्लभ प्रजाति सांप का अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत एक करोड़ रुपये,  एक शिकारी गिरफ्तार
x

उत्तर प्रदेश में बहराइच की मोतीपुर पुलिस ने एक शिकारी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद किया। बरामद कोसेंड बोआ सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपये आंकी गई है।

अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अशोक कुमार ने गुरुवार को बताया कि मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस तथा वन विभाग की संयुक्त टीम ने सुबह एक वन्यजीव तस्कर मोहम्मद असलम उर्फ सेबू को रामगांव थाना क्षेत्र के बभनी पुल के निकट रोक कर उसकी तलाशी ली। उन्होंने बताया कि तस्कर के पास से अति दुर्लभ सैंडबोआ प्रजाति का सांप बरामद हुआ जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये आंकी गई है।

अशोक कुमार ने बताया कि पकड़े गए वन्यजीव तस्कर के खिलाफ थाना रामगांव में भारतीय दंड विधान तथा भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि बरामद सैंडबोआ सांप अत्यंत दुर्लभ और संरक्षित श्रेणी का जीव है। उन्होंने बताया कि इस सांप का उपयोग ताकत बढ़ाने, अन्य किस्मों की दवाओं और सौंदर्य प्रसाधन बनाने में होता है और विदेशों में इनकी भारी कीमत मिलती है। अशोक कुमार ने बताया कि पकड़े गए तस्कर से की गई पूछताछ के आधार पर वन्यजीव तस्करों के गिरोह तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story