बलिया

Heat Wave: बलिया में भीषण लू से मरने वालों की संख्या हुई 57 अखिलेश ने साधा निशाना सरकार पर

Smriti Nigam
19 Jun 2023 5:34 AM GMT
Heat Wave: बलिया में भीषण लू से मरने वालों की संख्या हुई 57 अखिलेश ने साधा निशाना सरकार पर
x
बलिया जिले में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है जिसके चलते अब ऐसी खबर आ रही है कि यहा अब तक 57 लोग मर चुके हैं।

बलिया जिले में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है जिसके चलते अब ऐसी खबर आ रही है कि यहा अब तक 57 लोग मर चुके हैं। हालांकि मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने यह दावा किया कि हीटवेव से केवल 2 लोगों की मौत हुई है। वही बलिया के विधायक और प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि गर्मी के समय मृत्यु दर बढ़ जाती है। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में भीषण गर्मी और लू की वजह से अब तक 57 लोगों के मरने की खबर सामने आ रही है। हालांकि पिछले 4 दिनों में 57 लोगों की मौत हुई है लेकिन सभी के लू की वजह से नहीं मरे हैं सब के मरने के अलग-अलग कारण है।

स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि लू से केवल 2 लोग मरे हैं।इस बीच मामले को लेकर सरकार द्वारा गठित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की 2 सदस्य टीम ने रविवार को जांच करनी शुरू कर दी। इस मामले को लेकर मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अब सरकार को इस बारे में दोषी ठहराया है उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार नाम की कोई चीज रही नहीं गई है।बलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जयंत कुमार ने कहा कि बलिया में हीटस्ट्रोक से मरने वालों की संख्या केवल दो है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में दर्ज विवरण के अनुसार40 फीसदी लोगों की बुखार व 60 फीसदी लोगों की अन्य रोगों से मौत हुई है.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया जिला अस्पताल में रोगियों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सारे इंतजाम कर दिए गए हैं। रोगियों के लिए 15 बिस्तर अलग से बढ़ाए गए हैं इसके साथ ही अस्पताल के कमरों में कूलर पंखे और एयर कंडीशनर का भी इंतजाम किया गया है जिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस के यादव ने बताया कि अस्पताल में 15 जून को 154 रोगी भर्ती हुए थे, जिनमें 23 रोगियों की विभिन्न कारणों से मृत्यु हुई है. उनके मुताबिक, इसके अलावा 16 जून को 20 रोगियों की तथा 17 जून को 11 रोगियों की मृत्यु हुई है.

उन्होंने इस बात से भी इंकार नहीं किया कि बलिया में सामान्य से ज्यादा लोग मर रहे हैं। उनमें से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग की संख्या अधिक है। इस बीच मंत्री दयाशंकर सिंह इस मामले को लेकर अजीबोगरीब बयान भी दे रहे हैं। उन्होंने रविवार को एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि गर्मी के समय मृत्यु दर बढ़ जाती है और पहले भी ऐसा होता रहा है और यह पहली बार नहीं है कि मरने वालों की संख्या इतनी हो।

सिंह ने कहा कि मृत्यु हो रही है तो स्वाभाविक बात है इसे गर्मी से जोड़कर ना देखा जाए।इधर बलिया में भीषण गर्मी के बीच बड़ी संख्या में हो रही मौतों के बीच शासन ने जिला अस्पताल के मुख्य अधीक्षक को उनके पद से हटा दिया सिंह ने हीटस्ट्रोक से करीब 25 रोगियों की मौत होने की जानकारी दी बाद में वह अपने बयान से पलट गए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिवाकर सिंह ने मौतों को लेकर गलत आंकड़ा बताया है

सिंह ने बताया, भर्ती कराए गए कई मरीजों की दो से छह घंटे के अंदर ही मौत हो गई. उनके खून की जांच तक नहीं कराई जा सकी. बलिया की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए जलवायु विभाग से भी जांच करने का अनुरोध किया गया है. पानी की विशेष रूप से जांच होना आवश्यक है.

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान अधिकांश रोगियों में सीने में दर्द, बुखार व सांस फूलने की बीमारी के लक्षण मिले हैं. टीम इन लक्षणों को ध्यान में रखते हुए जांच कर रही है. इस मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है.

वही अखिलेश यादव ने दावा किया, गर्मी से बलिया में 24 घंटे में 36 मौतें होना दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक घटना है. बलिया जिले में ही पिछले आठ दिनों में 121 मरीजों की मौत हो चुकी है.

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story