बाराबंकी

दम्पति वर्षों तक ग्रामीणों कराता रहा धर्म परिवर्तन जाने क्या है पूरा मामला

Smriti Nigam
1 Aug 2023 10:12 AM GMT
दम्पति वर्षों तक ग्रामीणों कराता रहा धर्म परिवर्तन जाने क्या है पूरा मामला
x
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक जोड़े को धर्म परिवर्तन में कथित संलिप्तता के आरोप में पकड़ा गया है।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक जोड़े को धर्म परिवर्तन में कथित संलिप्तता के आरोप में पकड़ा गया है।

नई दिल्ली:समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को पुलिस के एक बयान के अनुसार, यह जोड़ा हैदरगढ़ क्षेत्र के ठथराई इलाके में ग्रामीणों को अपना धर्म ईसाई धर्म में बदलने के लिए कथित तौर पर समझाने में शामिल था।उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक जोड़े को धर्म परिवर्तन में कथित संलिप्तता के आरोप में पकड़ा गया है.

रिपोर्ट में आरोपी दंपत्ति का नाम हरेंद्र सिंह और उनकी पत्नी प्रिया सिंह बताया गया है. दोनों राज्य की राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके के निवासी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने उन्हें रविवार को गिरफ्तार कर लिया और उन पर उत्तर प्रदेश के गैरकानूनी धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने धर्म परिवर्तन से संबंधित सामग्री भी जब्त की है.

पिछले तीन साल से हरेंद्र और प्रिया हैदरगढ़ में रह रहे थे। इन सभी वर्षों में, उन्होंने ग्रामीणों को ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश की। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ताओं ने मामले की जानकारी पुलिस को दी.

जिसके बाद, पुलिस ने जांच शुरू की, जिससे उसकी गिरफ्तारी हुई।

जबरन धर्म परिवर्तन के मामले

पिछले कुछ सालों में जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं. ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने समाज के वंचित लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रलोभन देने के आरोप में यूपी के गाजियाबाद से एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया है.

दंपति के खिलाफ दर्ज एफआईआर में शिकायतकर्ता ने कहा कि दोनों पिछले ढाई दशकों से लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रभावित कर रहे थे। उन्होंने प्रार्थना के लिए एक बड़ा हॉल भी लिया।

इससे पहले इसी साल जून में ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से सामने आया था.8 साल के बेटे के पिता ने शिकायत की है कि एक शख्स ने नाबालिग का जबरन धर्म परिवर्तन कराया. अपनी शिकायत में, आदमी ने बताया कि उसके बेटे और पत्नी को 2018 में खो दिया गया था। हालांकि, उसे पता चला कि दोनों इतने सालों तक आरोपी के साथ रह रहे थे।

Next Story