बरेली

हल्दीराम समेत बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर 25 हजार युवाओं को लगा चूना,करोड़ों की ठगी का ऐसे खुला राज

Shiv Kumar Mishra
27 Sep 2022 10:20 AM GMT
हल्दीराम समेत बड़ी कंपनियों में नौकरी के नाम पर 25 हजार युवाओं को लगा चूना,करोड़ों की ठगी का ऐसे खुला राज
x

बरेली।उत्तर प्रदेश के बरेली के बसंत बिहार कॉलोनी में संचालित एक कॉल सेंटर से 25 हजार युवाओं से हल्दीराम समेत बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलवाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी की गई है।ये खुलासा दिल्ली पुलिस ने किया है। दिल्ली की दक्षिण जिला पुलिस ने सीआर पार्क निवासी रिचा मिश्रा की शिकायत पर बरेली के इज्जतनगर थाना क्षेत्र के मिनी बाईपास के बसंत बिहार कॉलोनी के एक मकान में छापा मारा।

50 हजार से अधिक युवाओं का डाटा

यहां से नौकरी के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरफ्तार किए गए हैं।दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के दौरान कॉल सेंटर से 50 हजार से अधिक युवाओं का डाटा मिला है। इससे 25 हजार युवाओं से नौकरी के नाम पर ठगी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

रिचा ने नौकरी के लिए किया था आवेदन

दिल्ली निवासी रिचा ने नौकरी के लिए एक साइट पर आवेदन किया था।इसके बाद तीन अलग-अलग नंबरों से फोन कर हल्दीराम कंपनी में मैनेजर के पद पर नौकरी लगवाने का झांसा दिया गया।आरोपियों ने रजिस्ट्रेशन, सैलरी अकाउंट खुलवाने अच्छा पद दिलाने के नाम पर उनसे 270072 रुपए अलग-अलग खातों में जमा कराए और नियुक्ति पत्र भेजा था, लेकिन नियुक्ति पत्र फर्जी निकला।

कॉल सेंटर चलाने वाले आरोपियों ने ऑनलाइन कंपनियों से युवाओं का डाटा खरीद लिया था। इसके बाद युवाओं से नौकरी के नाम पर ऑनलाइन पंजीकरण कराते थे।आरोपी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में बड़े पदों पर नौकरी का झांसा देकर सैलेरी अकाउंट, रजिस्ट्रेशन आदि खुलवाने के नाम पर लाखों रुपए लिया करते थे।इसी तरह से दिल्ली की रिचा को भी ठग लिया। आरोपी देश भर के युवाओं को नौकरी के नाम पर ठग रहे थे।

दिल्ली पुलिस ने छापा मारकर फर्रुखाबाद जिले के कायमगंज थाना क्षेत्र के दारापुर रशीदाबाद देवरिया गांव निवासी प्रांशु उर्फ अंशुल, हिमांशु उर्फ विशाल, हरियाणा के फरीदाबाद जिले के रोशन नगर अगवानपुर गांव निवासी पंकज पांडे और दिल्ली के बदरपुर निवासी दीपक यादव को गिरफ्तार किया है।

दिल्ली पुलिस को आरोपियों ने बताया कि 6 साल से कॉल सेंटर चला रहे थे।आरोपियों को कई भाषाओं का ज्ञान था। दक्षिण भारत से लेकर यूपी के युवाओं को भी ठग रहे थे।इनको दिल्ली पुलिस साथ ले गई।

दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर अरुण कुमार ने रिचा की शिकायत के बाद आरोपियों के फोन नंबर सर्विलांस पर लगाए।इसके बाद उनकी लोकेशन की जानकारी की गई।इसके बाद बरेली में छापा माराकर आरोपियों को गिरफ्तार किया।

Next Story