बरेली

आधी रात बरेली के एसपी सिटी के औचक निरीक्षण में खुद ही बीमार मिलीं पुलिस चौकियां !

Shiv Kumar Mishra
11 May 2022 3:47 AM GMT
आधी रात बरेली के एसपी सिटी के औचक निरीक्षण में खुद ही बीमार मिलीं पुलिस चौकियां !
x
बरेली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की सनसनीखेज धमकी के बीच धड़ाम मिली पुलिस चौकसी !

धर्मेन्द्र रस्तोगी

लखनऊ। आईपीएल सट्टा गैंग समेत जरायम की दुनिया के कई गिरोह बेनकाब कर चुके टाइगर जब आधी रात पुलिस व्यवस्था परखने फील्ड में निकले तो आम जनमानस की सुरक्षा के गंभीर मामले में मातहतों की भारी मनमानी व लापरवाही देख टाइगर अपने टाइगर अंदाज में आ गये। हम बात कर रहे हैं बरेली के एसपी सिटी रविन्द्र कुमार की।

शहर की सुरक्षा व्यवस्था परखने आईपीएस रविंद्र कुमार आधी रात पुलिस चौकियों के औचक निरीक्षण पर निकल पड़े। आलम ये सामने आया कि कई पुलिस चौकियों की सुरक्षा भगवान भरोसे मिली। चौकी इंचार्ज से लेकर निगरानी ड्यूटी के पुलिस कर्मी नदारद मिले। साथ ही जिन चीता मोबाइल को फील्ड में होना चाहिए, वो चीता मोबाइल पुलिस चौकियों पर खड़ी मिलीं। इस तरह की मनमानी तथा लापरवाही पर एसपी सिटी यानी पुलिस महकमे के कोडवर्ड में टाइगर कहे जाने वाले पुलिस अधीक्षक नगर ने मातहतों की जमकर फटकार लगाई है। उनके खिलाफ आला अफसरों को रिपोर्ट दी जा रही है। जल्द ही लापरवाह चीता मोबाइल, चौकी प्रभारियों पर एक्शन व सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने की मॉनीटरिंग करने वाले थानेदारों और क्षेत्राधिकारियों का जवाब तलब किया जा सकता है।

हाल ही में बरेली रेलवे स्टेशन तथा मुरादाबाद रेलवे स्टेशन समेत कई महत्त्वपूर्ण स्थानों को बम से उड़ाने की सनसनीखेज धमकी का मामला सामने आने के बाद आरपीएफ-जीआरपी, खुफिया तथा सिविल पुलिस के आला अफसर तक खासी चौकन्ने हो गये हैं। एक दिन पहले ही सिविल पुलिस व जीआरपी पुलिस ने संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान भी चलाया। सुभाषनगर थाना, चौकी मढ़ीनाथ से बरेली रेलवे स्टेशन महज कुछ ही दूरी पर है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खासी अलर्ट मोड पर होने की जगह सुभाष नगर थाना, पुलिस चौकियों की भारी निष्क्रियता एसपी सिटी के औचक निरीक्षण में उजागर हुई है।

बरेली के एसपी सिटी रविंद्र कुमार ने मंगलवार आधी रात कई पुलिस चौकियों का औचक निरीक्षण करते हुए सुरक्षा व्यवस्था परखी, जिसके क्रम में एसपी सिटी आईपीएस रविंद्र कुमार चौकी मढ़ीनाथ थाना सुभाषनगर पहुंचे, पुलिस चौकी मढ़ीनाथ पर चौकी इंचार्ज मौजूद नहीं मिले। चौकी पर कोई निगरानी पर भी मौजूद नहीं मिला। क्षेत्र की संबंधित चीता मोबाइल भी चौकी पर खड़ी मिली। चीता मोबाइल पर तैनात सिपाही चौकी पर बैठा मिला, जबकि दूसरा सिपाही मौजूद नहीं मिला। चीता मोबाइल को अपने क्षेत्र में भ्रमणशील होना चाहिए था। एसपी सिटी रविंद्र कुमार ने पहले भी थाना सुभाष नगर क्षेत्र की पुलिस चौकी मढ़ीनाथ का आकस्मिक निरीक्षण किया था। उस दौरान भी अव्यवस्थाएं तथा लापरवाही सामने आने पर एसपी सिटी ने चौकी इंचार्ज तथा थानेदार को कार्यप्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए थे।

पूर्व में दिये गये दिशा-निर्देशों से कोई सबक नहीं लिया गया। इस बार के आकस्मिक निरीक्षण में भी मनमानी व लापरवाही सामने आयी। साफ तौर पर प्रतीत होता है कि चौकी प्रभारी मढ़ीनाथ एवं थाना प्रभारी सुभाषनगर ने एसपी सिटी के दिशा-निर्देशों का अनुपालन न तो स्वंय ही किया है, और ना ही मातहतों से करवाया जा रहा है। थाना सुभाषनगर की ही दूसरी पुलिस चौकी करगैना के आकस्मिक निरीक्षण में निगरानी पर पीआरडी का जवान मौजूद मिला। क्षेत्र की चीता मोबाइल चौकी पर ही मौजूद मिली जबकि चीता मोबाइल को क्षेत्र में भ्रमणशील होना चाहिए था। यहां के बाद थाना बारादरी की पुलिस चौकी जगतपुर के आकस्मिक निरीक्षण में एसपी सिटी ने देखा कि चौकी के अंदर निगरानी पर होमगार्ड मौजूद मिला। चीता मोबाइल क्षेत्र में होने के बजाय चौकी पर ही खड़ी मिली।

बारादरी की ही पुलिस चौकी कांकरटोला के निरीक्षण में चौकी पर चौकी इंचार्ज व निगरानी में लगे पुलिसकर्मी शहर कप्तान को मौजूद मिले। बारादरी तथा सुभाष नगर थाना क्षेत्रों के बाद एसपी सिटी ने थाना प्रेमनगर की पुलिस चौकियों का रूख किया। पुलिस चौकी आवास विकास व कोहाड़ापीर को चेक किया गया। इन दोनों चौकियों पर निगरानी में लगे पुलिस वाले मौजूद मिले लेकिन चीता मोबाइल यहां भी चौकी पर ही खड़ी मिलीं।

ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा होता है कि बरेली रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की सनसनीखेज धमकी के सामने आये मामले के मद्देनजर खासी सक्रियता बरते जाने की आवश्यकता है, तो वहीं चोर तथा लुटेरे गैंग सक्रिय होकर किसी तरह की वारदात को अंजाम न दे सकें, इसके लिए आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने को चीता मोबाइल को रात्रि में संबंधित इलाकों में लगातार गश्त पर होना चाहिए था, वो चीता मोबाइल सिर्फ कागजों में ड्यूटी करते मिलीं यानी पुलिस चौकियों पर खड़ी मिलीं।

Next Story