बस्ती

प्राचार्य पर छात्राओं से छेड़खानी का आरोप

Satyapal Singh Kaushik
7 May 2022 3:45 AM GMT
प्राचार्य पर छात्राओं से छेड़खानी का आरोप
x
शासन ने दिया जांच का आदेश

देवरिया शहर के एक पीजी कालेज के प्राचार्य पर कालेज की छात्राओं ने अश्लीलता का आरोप लगाया है। प्राचार्य के कृत्य के खिलाफ छात्राओं के मुखर होने के बाद कालेज में खलबली मच गई है। जनप्रतिनिधि के सख्त होने के बाद शासन स्तर से जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच टीम आने के पहले ही प्राचार्य छुट्टी पर चले गए हैं। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी गोरखपुर ने पूरे प्रकरण की जांच कराने व कार्रवाई करने की बात कही है।

शहर में स्थित पीजी कालेज की छात्राएं शुक्रवार को अचानक उग्र हो गईं और प्राचार्य के विरुद्ध क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी गोरखपुर डा. अश्वनी कुमार मिश्र से शिकायत की। उनका कहना है कि प्राचार्य छात्राओं के साथ अश्लील हरकत करते हैं। साथ ही कुछ छात्राओं को वह अपने कमरे में बुलाते हैं। जो छात्रा उनकी बात नहीं सुनती, उसके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते और जो उनकी बातों को सुनती है, उसे अच्छा नंबर दिलाने का काम करते हैं। प्राचार्य के कृत्य के विरोध में मुखर होते ही कालेज में खलबली मच गई है।

छात्राओं ने कालेज को छोड़ने का किया एलान: छात्राओं का कहना है कि ऐसे प्राचार्य के रहते हम लोग पढ़ाई नहीं कर सकती। इसलिए उस प्राचार्य को या तो कालेज से हटाते हुए उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। यदि कार्रवाई नहीं की जाती है तो हम लोग कालेज छोड़ देंगे। पढ़ाई नहीं करेंगी।

*कालेज से चंद दूरी पर महिला पुलिस चौकी*

जिस कालेज की बात कही जा रही है और प्राचार्य के इस कृत्य को छात्राएं सहती रहीं। उस कालेज से चंद मीटर की दूरी पर महिला पुलिस चौकी है। छात्राएं अपनी शिकायत वहां क्यों नहीं दर्ज कराईं, जबकि छात्राओं को जागरूक करने के लिए मिशन शक्ति समेत विभिन्न तरह के कार्यक्रम भी आयोजित होते रहे हैं। कालेज के मिशन शक्ति प्रभारी का कहना है कि उन्होंने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को उस समय ही दे दी थी। उच्चाधिकारियों ने कोई मार्गदर्शन नहीं किया, इसलिए पुलिस को इसकी जानकारी नहीं दी गई।

*युवती का प्राचार्य के कमरे से निकलने का वीडियो वायरल*

प्राचार्य के कमरे से युवती के निकलने का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें प्राचार्य गेट खोलते हैं और युवती मुंह कपड़े से ढंककर बाहर निकलती है। वह कार में जाकर छिपने के लिए लेट जाती है। इसके बाद कार में प्राचार्य बैठते हैं और उसे लेकर चले जाते हैं। दावा किया जा रहा है कि जो वीडियो में युवती दिख रही है, वह पीजी कालेज की छात्रा है। छात्राओं ने दावा किया है कि प्राचार्य का अश्लील बातचीत करने का आडियो भी है।

पीजी कालेज के प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि फरवरी में शिकायत मिली थी। छात्राओं ने वीडियो भी दिखाया। प्राचार्य को समझाया गया तो वह बोले कि आगे से इस तरह का कार्य नहीं करेंगे। लगातार इस तरह की शिकायतें मिल रही है। इसकी जानकारी मैंने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी को दे दी है।

पीजी कालेज के आरोपित प्राचार्य ने कहा कि मुझे साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। छात्रा का कोर्स पूरा नहीं था। इसलिए वह मेरे कमरे पर गई थी। जब वह मेरे कमरे में गई तो उसकी तबीयत खराब हो गई और कार में आकर लेट गई। छात्राओं को मेरे विरोध में उकसाया गया है। मैं आपरेशन कराने के लिए गांव आया हूं।

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. अश्वनी कुमार मिश्र ने बताया कि प्राचार्य के विरुद्ध शिकायत मिली है। इसकी जांच कराई जाएगी। शासन स्तर से ही जांच टीमें गठित हो गई हैं। जल्द ही वह टीम जांच के लिए पहुंचेंगी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story