बिजनौर

आदमखोर' तेंदुओं की तलाश में ड्रोन की बैटरी लाइफ में आ रही है दिक्कत

Smriti Nigam
8 Aug 2023 5:55 AM GMT
आदमखोर तेंदुओं की तलाश में ड्रोन की बैटरी लाइफ में  आ रही है दिक्कत
x
उन्होंने बताया कि वन विभाग के पास कुल सात ड्रोन हैं, जिनमें से दो हाल ही में खरीदे गए हैं,

उन्होंने बताया कि वन विभाग के पास कुल सात ड्रोन हैं, जिनमें से दो हाल ही में खरीदे गए हैं, जिनमें थर्मल सेंसर हैं जो उन्हें किसी भी जीवित वस्तु को पहचानने की अनुमति देते हैं, भले ही वह गन्ने के खेत की गहरी आड़ में छिपा हो।वन अधिकारियों ने कहा कि भले ही बिजनौर जिले में दो आदमखोर' तेंदुओं की तलाश तेज हो गई है, लेकिन इसमें एक तकनीकी खराबी आ गई है जो अभ्यास की दक्षता थर्मल सेंसर से लैस ड्रोन की कम बैटरी-लाइफ को कुछ हद तक सीमित कर देती है.

उन्होंने बताया कि वन विभाग के पास कुल सात ड्रोन हैं, जिनमें से दो हाल ही में खरीदे गए हैं, जिनमें थर्मल सेंसर हैं जो उन्हें किसी भी जीवित वस्तु को पहचानने की अनुमति देते हैं, भले ही वह गन्ने के खेत की गहरी आड़ में छिपा हो।बिजनोर के जंगलों में उड़ान भरते समय, दो मानवरहित हवाई वाहनों को लगातार जिस मुख्य बाधा का सामना करना पड़ता है, वह है उनकी कम बैटरी लाइफ। तेंदुओं का पता लगाने के लिए तैनात एक अधिकारी, उपमंडल अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि उनकी बैटरी 20-25 मिनट के उपयोग के भीतर डिस्चार्ज हो जाती है। सिंह ने कहा,ड्रोन के टेक-ऑफ और लैंडिंग में पांच-दस मिनट का समय लगता है। इससे हमें ड्रोन संचालित करने के लिए लगभग 15 मिनट का समय मिलता है,।

सिंह ने कहा,हालांकि वे अपना सटीक स्थान ढूंढने में कामयाब होते हैं, लेकिन कम बैटरी लाइफ के कारण ड्रोन जानवरों के साथ नहीं रह सकते हैं और ऑपरेटर को उन्हें वापस उड़ाना पड़ता है।सिंह ने कहा कि बेहतर बैकअप पावर वाली बैटरियों के ऑर्डर दिए गए हैं।

इस बीच, खोजी टीमों ने सोमवार को जिले के रेहर इलाके में दो 'आदमखोर' तेंदुओं को देखा। वहां जानवरों ने एक बकरी का शिकार कर लिया।

पिछले सात महीनों में कथित तौर पर एक दर्जन लोगों को मारने और 50 अन्य को घायल करने वाले दो तेंदुओं को मारने के आदेश जारी करने के एक दिन बाद, वन अधिकारियों ने दोहराया कि उनकी प्राथमिकता जानवरों को बेअसर करना था और उन्मूलन केवल अंतिम उपाय था।तलाशी अभियान की निगरानी के लिए लखनऊ और अन्य जिलों के वरिष्ठ वन अधिकारी बिजनौर में डेरा डाले हुए हैं।

Next Story