बिजनौर

बिजनौर पहुंची भारत की पहली एवरेस्ट विजेता महिला पर्वतारोही पद्मश्री बछेंद्री पाल गंगा स्वच्छता का संदेश लेकर

Special Coverage News
10 Oct 2018 2:37 AM GMT
बिजनौर पहुंची भारत की पहली एवरेस्ट विजेता महिला पर्वतारोही पद्मश्री बछेंद्री पाल गंगा स्वच्छता का संदेश लेकर
x

फैसल खान

बिजनौर: भारत की पहली एवरेस्ट विजेता महिला पर्वतारोही पद्मश्री बछेंद्री पाल गंगा स्वच्छता का संदेश लेकर अपने 40-सदस्यीय दल के साथ आज बिजनौर पहुंची। हालांकि उन्हें कल शाम आना था लेकिन रास्ता भटकने की वजह से उन्हें अपनी रात बिजनौर से 15 किलोमीटर दूर रंजीतपुर में गुजारनी पड़ी।


दरअसल मिशन गंगा का ये दल सोमवार को हरिद्वार के चंडीघाट से पटना के लिए रवाना हुआ। यह दल राफ्टिंग के जरिए पटना तक का सफर तय करेगा और राह में पड़ने वाले सभी प्रमुख शहरों में गंगा स्वच्छता की अलख जगाते हुए गंगा सागर पहुंचेगा। उत्तरकाशी जिले के एक छोटे से गांव से निकलकर उन्होंने महिला सशक्तीकरण की एक बेहतरीन मिसाल पेश की। अब वह गंगा स्वच्छता अभियान पर निकली हैं, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को मजबूती मिलेगी।


बिजनौर पहुंची पर्वतारोही बछेंद्री पाल ने कहा कि गंगा को स्वच्छ बनाने का सपना तभी साकार हो सकता है, जब देश का शिक्षित वर्ग इस मुहिम से जुडे़। इस अभियान की सार्थकता तभी है, जब हम सभी देशवासियों को गंगा की पवित्रता, निर्मलता और स्वच्छता की मुहिम से जोड़ सकें। उन्होंने बिजनौर में बच्चों के साथ प्रभात फेरी निकाली और बच्चों को स्वच्छ गंगा के लिए प्रेरित किया। इससे पूर्व बिजनौर पहुचने पर उनका शानदार स्वागत किया गया। बछेन्द्री पाल बिजनौर में जगह जगह पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर यहाँ के आमजनो को गंगा को स्वच्छ करने के अभियान में जागरूक कर रही है। विशेषकर बच्चो को गंगा को निर्बल बनाये रखने के उपायों के बारे में बताया जा रहा है।

Next Story