बिजनौर

तेंदुए को बिजनौर के जंगल में पिंजरे में किया गया बंद, वन विभाग करेगा उसे चिड़ियाघर में स्थानांतरित

Smriti Nigam
10 Aug 2023 5:17 AM GMT
तेंदुए को बिजनौर के जंगल में पिंजरे में किया गया बंद, वन विभाग करेगा उसे चिड़ियाघर में स्थानांतरित
x
यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या यह जानवर उन दो नरभक्षी तेंदुओं में से एक था, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने पिछले सात महीनों में हमला किया और 13 लोगों को मार डाला।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या यह जानवर उन दो नरभक्षी तेंदुओं में से एक था, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने पिछले सात महीनों में हमला किया और 13 लोगों को मार डाला।

हालाँकि, कोई जोखिम न उठाते हुए, वन विभाग के अधिकारियों ने जानवर को जंगल में न छोड़ने का फैसला किया है। वन अधिकारियों ने कहा कि फंसे हुए तेंदुए को चिड़ियाघर में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है।

वन विभाग के अधिकारियों और वन्यजीव विशेषज्ञों की कई टीमें इलाके में दहशत फैलाने वाले तेंदुओं की पहचान करने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए बिजनौर के जंगलों में गहन तलाशी अभियान चला रही हैं।

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दो तेंदुओं को मनुष्यों को मारकर उनका मांस खाते हुए पाया गया जिसके बाद उन्हें आदमखोर घोषित कर दिया गया। वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगर आदमखोरों को निष्क्रिय करने के प्रयास विफल रहे तो उन्हें मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

तलाशी अभियान में शामिल वन विभाग के उपमंडल अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि हिंसक जानवरों को पकड़ने के लिए विभिन्न स्थानों पर 36 पिंजरे लगाए गए हैं।उन्होंने बताया कि एक व्यस्त तलाशी अभियान और कई हफ्तों के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को एक तेंदुआ सादकपुर गांव में रखे गए पिंजरे में फंस गया।

सिंह ने बताया कि पिंजरे से भागने की कोशिश में तेंदुआ घायल हो गया. सिंह ने कहा,पशु चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा इसका इलाज किया गया और बताया कि जानवर को जल्द ही चिड़ियाघर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

सिंह ने कहा कि जानवर को उस स्थान के पास पिंजरे में बंद कर दिया गया था जहां 30 जुलाई को तेंदुए ने 22 वर्षीय महिला जमुना देवी को मार डाला था। सिंह ने कहा, फंसा हुआ जानवर वही हो सकता है जिसने महिला को मार डाला था, हालांकि, सिंह ने स्पष्ट किया कि वह इसके बारे में निश्चित नहीं था।

तेंदुए को बिजनौर के जंगल में पिंजरे में बंद किया गया, वन विभाग उसे चिड़ियाघर में स्थानांतरित करेगा

यह स्पष्ट नहीं है कि पकड़ा गया जानवर उन दो तेंदुओं में से था, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने पिछले 7 महीनों में 13 लोगों को मार डाला था।

वन विभाग की टीमों ने मंगलवार को जिला बिजनौर के सादकापुर गांव में एक तेंदुए को जाल में फंसाकर पिंजरे में कैद कर लिया।एसडीओ ने कहा कि किसी जानवर की पहचान उसके पगमार्क से होती है और दुर्भाग्यवश जिस जानवर ने जमुना देवी की जान ली, उसका कोई पगमार्क हमारे पास नहीं है.

उन्होंने आगे कहा कि वन विभाग की टीमों ने पिछले सात महीनों में 14 तेंदुओं को पिंजरे में कैद किया है, जिन्हें अमानगढ़ के जंगल में छोड़ दिया गया है।अधिकारी ने कहा कि वन विभाग ने अमानगढ़ में जानवरों की अधिक संख्या के मद्देनजर फंसे हुए तेंदुओं को बिजनौर जिले के अमानगढ़ टाइगर रिजर्व के जंगल में छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि जिले में 200 से अधिक पशु हो सकते हैं। उन्होंने कहा,मानव आबादी के पास इन जानवरों की आवाजाही पर प्रभावी रोक लगाना वास्तव में एक कठिन काम था, लेकिन क्षेत्र में मानव-पशु संघर्ष को रोकने के प्रयास चल रहे हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि अमानगढ़ टाइगर रिजर्व, जो कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का बफर जोन भी है, के अंदर बाघों की बढ़ती आबादी ने तेंदुओं को जंगल से बाहर धकेल दिया है और उनमें से कई ने गन्ने को अपना नया ठिकाना बना लिया है।

नरभक्षी तेंदुओं का पता लगाने के लिए खोज अभियान दल थर्मल स्कैनर ड्रोन, ट्रैप कैमरे, मचान और वाहनों सहित सात ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं।

Next Story