बिजनौर

धर्म परिवर्तन कर चुके युवक ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया

Shiv Kumar Mishra
27 July 2021 3:17 AM GMT
धर्म परिवर्तन कर चुके युवक ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया
x

फैसल खान बिजनौर

बिजनौर में धर्म परिवर्तन कर चुके युवक ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया हिंदू संगठन के द्वारा समझाने पर स्योहारा थाना क्षेत्र के ग्राम शद्दोबेरुख के रहने वाले डेविड ने आज हिंदू धर्म में वापसी कर ली। डेविड ने पूजा पाठ कर हिंदू धर्म में वापसी की। इससे पहले डेविड ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम मोहम्मद बिलाल रख लिया था।

दरअसल पिता की मौत के बाद डेविड अपने गांव के दूसरे धर्म के कुछ लोगों के साथ महाराष्ट्र के पुणे में काम करने गया था। जहां उसने अपना धर्म परिवर्तन कर अपना नाम मोहम्मद बिलाल रख लिया था। और इसी नाम से काफी समय से बेकरी में काम कर रहा था। धर्म परिवर्तन का खुलासा एक सप्ताह पहले उस समय हुआ जब डेविड अपनी बहन की शादी में अपने गांव आया था। डेबिट को कुर्ता पजामा और दाढ़ी में देख गांव के लोग चौक गए।

गांव के लोगों के पूछने पर उसने बताया कि उसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है और अपना नाम मोहम्मद बिलाल रख लिया है।इसका पता चलते ही गांव में हंगामा शुरू हो गया। गांव के लोगों ने डेबिट को समझाने बुझाने की कोशिश की परंतु उसने अपना धर्म परिवर्तन करने से इंकार कर दिया। पिछले 5 दिनों से अलग-अलग संगठनों के लोग वह हिंदू संगठन डेबिट को समझाने लगे। हिंदू संगठन लगातार उससे पूछ रहे थे कि आखिर उसने ऐसा क्यों किया। लेकिन डेविड ने अपनी इच्छा से सब कुछ करने की बात सबके सामने रखी। इसके बाद हिंदू संगठन के लोगों ने पुलिस का सहारा लेकर इस संबंध में कार्रवाई करने का प्रयास किया।

पुलिस ने भी डेविड से अलग-अलग जानकारी लेने की कोशिश की। परंतु डेविड ने पुलिस को भी यह बताया कि उसने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया है इसके बाद हिंदू संगठन में अपनी बिरादरी के लोगों के काफी समझाने के बाद डेविड ने अपने हिंदू धर्म में वापसी कर ली।

इसके बाद गांव के संत रविदास मंदिर के पुजारी राधे मोहन ने पूजा करा कर डेबिट को हिंदू धर्म में वापसी कराई। फिर गांव के लोगों ने डेविड के अपने धर्म में वापसी करने पर ढोल नगाड़ों से उसका गांव में जुलूस निकालते हुए स्वागत किया। आखिरकार लंबी जद्दोजहद के बाद डेविड ने अपने धर्म में वापसी कर धर्मांतरण के इस मामले को शांत किया।

Next Story