उत्तर प्रदेश

राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किया प्रत्याशी, जय प्रकाश निषाद को बनाया उम्मीदवार

Arun Mishra
11 Aug 2020 8:52 AM GMT
राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किया प्रत्याशी, जय प्रकाश निषाद को बनाया उम्मीदवार
x
समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन के बाद यूपी में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है

उत्तर प्रदेश : भाजपा ने 24 अगस्त को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए जयप्रकाश निषाद को उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन के बाद यूपी में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है जिसके लिए भाजपा ने उम्मीदवार घोषित किया है।

बता दें कि राज्यसभा की चुनाव प्रक्रिया के अनुसार, उपचुनाव वाली सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार की जीत तय है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा किसको प्रत्याशी घोषित करेगी।

कौन हैं जयप्रकाश निषाद

जयप्रकाश निषाद, भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे है। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की चौरी-चौरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र,(निर्वाचन संख्या-326) से चुनाव जीता था। उन्होंने 2007 का चुनाव मनीराम विधानसभा (निर्वाचन संख्या-170)से लड़ा था जहा वो तीसरे स्थान पर रहे थे। 2017 में भी उन्होंने चौरी चौरा से विधानसभा से चुनाव लड़ा परंतु भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी से हर गए। वह 2008 से 2009 तक बहुजन समाज पार्टी की सरकार में राज्य मंत्री रह चुके है। उन्होंने फरवरी 2018 में माननीय योगी आदित्यनाथ जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है उनकी एक सभा मे भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। वे इस समय भारतीय जनता पार्टी के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष है।उन्हें हालही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है।

Next Story