उत्तर प्रदेश

योगी, केशव प्रसाद और दिनेश शर्मा भी उतरेंगे चुनाव मैदान में, यूपी में भाजपा ने तय किए 172 उम्मीदवार

Arun Mishra
13 Jan 2022 11:03 AM GMT
योगी, केशव प्रसाद और दिनेश शर्मा भी उतरेंगे चुनाव मैदान में, यूपी में भाजपा ने तय किए 172 उम्मीदवार
x
भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 172 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दे दिया है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में 172 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दे दिया है।वर्चुअली हुई इस बैठक के बाद वरिष्‍ठ बीजेपी नेता और राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, 'हमने 172 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नाम के बारे में चर्चा की। हम यूपी विधानसभा चुनाव में 2017 की तुलना में बड़ी जीत हासिल करेंगे।' 172 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए हुई इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ओर सीएम योगी आदित्‍यनाथ में शामिल हुए। गौरतलब है कि सात चरणों में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिले की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. 14 जनवरी, शुक्रवार को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी जिसके बाद उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो जाएगा।

योगी, केशव प्रसाद और दिनेश शर्मा भी उतरेंगे चुनाव मैदान में!

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दोनों को चुनावी मैदान में उतारने की संभावना है। आपको बता दें कि दोनों ही नेता फिलहाल विधान परिषद के सदस्य हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने भगवा पार्टी के नेताओं के हवाले से यह बात कही है।

आपको बता दें कि बीजेपी ने जिन 172 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं, उनमें से अधिकांस सीटों पर 10 फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के शुरुआती चरणों में वोटिंग होनी है। बीजेपी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और राज्य इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी चुनावी मैदान में उतारने पर विचार कर रही है।

मौर्य का दावा- मिलेगी बड़ी जीत

भाजपा मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पार्टी ने 172 विधानसभा सीटों पर व्यापक विचार-विमर्श किया। उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना इस साल बीजेपी की बड़ी जीत का भी दावा किया है। भाजपा स्थानीय स्तर पर सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करने के लिए कई मौजूदा विधायकों का टिकट काट सकती है।

योगी-शाह सहित कई बड़े नेता हुए शामिल

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। वहीं, जबकि गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई अन्य नेता इस बैठक में सशरीर शरीक हुए। आपको बता दें कि पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअल तरीके से इस बैठक में शामिल होने वाले थे।

सीएम और दोनों डिप्टी भी लड़ सकते चुनाव

पार्टी सूत्रों के अनुसार योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से और केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जा सकता है। इसके इलावा दिनेश शर्मा लखनऊ के किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। आपको बता दें कि गोरखपुर से पांच बार लोकसभा सदस्य रहे योगी आदित्यनाथ वर्तमान में विधान परिषद सदस्य हैं।

जल्द जारी होगी कैंडिडेट लिस्ट

सूत्रों ने बताया कि पार्टी अगले कुछ दिनों में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर सकती है। उत्तर प्रदेश विधानसभा की 58 और 55 सीटों पर क्रमश: 10 फरवरी और 14 फरवरी को मतदान होगा। राज्य में सात चरणों में मतदान होना है।

Next Story