बदायूं

25 जुलाई को शिक्षामित्रों ने मनाया काला दिवस

Shiv Kumar Mishra
25 July 2023 6:16 AM GMT
25 जुलाई को शिक्षामित्रों ने मनाया काला दिवस
x
Shikshamitras celebrated black day on 25th July

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षा मित्र 25 जुलाई को प्रदेश के सभी जनपडॉन में शिक्षामित्र काला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आज के ही दिन यानी 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त हुआ था। तब से शिक्षा मित्र लगातार इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाता है।

इस दिन सभी अपने-अपने स्कूलों में काली काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य करेंगे। स्कूल समय के बाद ढाई बजे मुख्यमंत्री संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपेंगे। उन्होंने बताया कि 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त हुआ था। तब से लगभग 8000 शिक्षामित्र असमय काल के गाल में समा चुके हैं।

हर साल 25 जुलाई को शिक्षामित्र काला दिवस के रूप में मनाते हैं। ज्ञापन सौंपने के बाद भी यदि सरकार कोई एक्शन नहीं लेती है तो सितंबर माह में उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ एक बड़ा आंदोलन करेगा और सरकार को शिक्षामित्रों को उचित वेतन देना ही पड़ेगा। महंगाई के दौर में वर्ष 2017 में 10000 मानदेय फिक्स किया गया था। किंतु आज तक उसमें एक पैसे की भी बढ़ोतरी नहीं की गई है।

आज भी 25 जुलाई है तो सभी जिलों में शिक्षा मित्र फिर से काला दिवस मना रहे है। शिक्षा मित्रों का कहना है कि इस महंगाई में अब 10000 हजार में परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो गया है। सरकार को इस पर गंभीर होकर सोचना चाहिए।


Next Story