लाइफ स्टाइल

Twitter के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ अब बुलंदशहर में भी केस दर्ज, जानिए- पूरा मामला?

Arun Mishra
29 Jun 2021 2:25 AM GMT
Twitter के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ अब बुलंदशहर में भी केस दर्ज, जानिए- पूरा मामला?
x
बजरंद दल के नेता का आरोप है कि मनीष ने भारत का गलत नक्शा दिखाकर गुमराह करने की कोशिश की है.

ट्विटर इंडिया (Twitter India) के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी एक बार फिर विवादों में हैं. ट्विटर पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में उन पर मामला दर्ज किया (Case File On Manish Maheshwari) गया है. बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है. बजरंद दल के नेता का आरोप है कि मनीष ने भारत का गलत नक्शा (India's Wrong Map) दिखाकर गुमराह करने की कोशिश की है.

बतादें कि 'Tweep Life' में मैप में मनीष माहेश्वरी ने लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग देश के रूप में दिखाया था. जैसे ही इस मामले ने तूल पकड़ा ट्विटर ने तुरंत नक्शे को हटा दिया लेकिन मुश्किलें अभी भी कम नही हुई हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने को लेकर बजरंग दल के नेता (Bajrang Dal Leader) ने मनीष माहेश्वरी की शिकायत की है. उन पर कई धाराएं लगाई गई हैं.

सूत्रों के मुताबिक, भारत के नक्शे से छे़ड़छाड़ के मामले में ट्विटर के खिलाफ सरकार सख्त एक्शन ले सकती है. वेबसाइट पर आर्थिक दंड लगाया जा सकता है. या अधिकारियों को 7 साल की सज़ा भी हो सकती है. इसके साथ ही ट्विटर को ब्लॉक भी किया जा सकता है.

ट्विटर पर दिखाया भारत का गलत नक्शा

विवादित नक्शा ट्विटर पर सोमवार को जारी किया गया था. इस नक्शे को दिखाए जाने के बाद ट्विटर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग उठने लगी थी. ये मामला ऐसे समय में सामने आया है जब ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से कई विवाद चल रहे हैं. ऐसे में इन मामले नए विवाद को हवा दे दी.

इससे पहले भी एक बार ट्विटर को देश का गलत मैप दिखाने को लेकर चेतावनी दी गई थी. सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ा मामला है. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लेह को चीन का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को चेतावनी दी थी.

Next Story