बुलंदशहर

कौन हैं आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा,जो वृद्ध महिला को बिजली कनेक्शन दिलाने में मदद कर प्रशंसा बटोर रही हैं?

Smriti Nigam
30 Jun 2023 10:54 AM GMT
कौन हैं आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा,जो वृद्ध महिला को बिजली कनेक्शन दिलाने में मदद कर प्रशंसा बटोर रही हैं?
x
अनुकृति शर्मा 2020 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में बुलंदशहर में एडिशनल एसपी के पद पर तैनात हैं।

अनुकृति शर्मा 2020 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में बुलंदशहर में एडिशनल एसपी के पद पर तैनात हैं।

आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में एक 70 वर्षीय महिला को बिजली कनेक्शन दिलाने में मदद करके लाखों दिल जीत लिए। नूरजहां नाम की महिला दशकों तक बिना बिजली के रहती थी। हालाँकि, जब आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा को इस बारे में पता चला,तो उन्होंने अपने आवास पर बिजली सुनिश्चित करके गरीब महिला की मदद करने का फैसला किया। स्थानीय पुलिसकर्मियों की मदद से,आईपीएस शर्मा बिजली विभाग तक पहुंचे और नूरजहां के आवास पर बिजली मीटर लगाने की सफलतापूर्वक व्यवस्था की। शर्मा ने बाद में एक दिल छू लेने वाला वीडियो भी साझा किया जिसमें बिजली मीटर की सफल स्थापना के बाद एक बल्ब जलने के बाद बूढ़ी महिला और उसके गांव के अन्य लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट कैद हो गई।

इसे अपने जीवन का 'स्वदेशी क्षण' बताते हुए, आईपीएस शर्मा ने ट्विटर पर लिखा, "नूरजहां चाची के घर में बिजली का कनेक्शन मिलना वास्तव में उनके जीवन में रोशनी लाने जैसा है। उनके चेहरे पर मुस्कान बेहद संतुष्टिदायक थी। धन्यवाद SHO जितेंद्र जी और द पूरी टीम 4 ऑल दा सपोर्ट #uppcares @Uppolice @bulandshahrpol।"

युवा आईपीएस अधिकारी को एक प्रशंसक को अपने पास खींचते हुए भी देखा जा सकता है और नूरजहाँ उसके कंधे को थपथपाकर जवाब देती है।

अनुकृति शर्मा 2020 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में बुलंदशहर में एडिशनल एसपी के पद पर तैनात हैं। वह एक उत्साही धावक भी हैं और जयपुर, राजस्थान की रहने वाली हैं। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को पास करने के बाद अनुकृति को उत्तर प्रदेश कैडर आवंटित किया गया।

अनुकृति ने 2007 में आईआईटी जेईई परीक्षा उत्तीर्ण की और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, कोलकाता में प्रवेश प्राप्त किया। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की।सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने की उनकी इच्छा प्रबल रही। अपने शिक्षक द्वारा विज्ञान में करियर बनाने की सलाह दिए जाने के बावजूद, अनुकृति ने भारत लौटकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया।

आईआरएस से आईपीएस तक का उनका सफर

अपने पहले प्रयास में अनुकृति मुख्य परीक्षा के स्तर तक पहुंची लेकिन सफल नहीं हो सकीं। वह अपने दूसरे प्रयास में प्रीलिम्स पास करने में असफल रहीं। हालाँकि, अपने दृढ़ संकल्प के माध्यम से, शर्मा ने अपने तीसरे प्रयास में अखिल भारतीय 355वीं रैंक हासिल की और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के लिए चयनित हो गईं। अपनी रैंक में सुधार करने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर, वह फिर से यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं और इस बार अखिल भारतीय 138वीं रैंक हासिल की, और इस तरह एक आईपीएस अधिकारी बन गईं।

वह सफलता का श्रेय किसे देती हैं?

अनुकृति शर्मा अपनी सफलता का श्रेय अपने पति को देती हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने याद किया कि कैसे उनके पति ने भूगोल की तैयारी में मदद की, जो उनका वैकल्पिक विषय था, और उनकी रणनीतियों और अंकों को बेहतर बनाया। अनुकृति ने कहा कि उनके पति के अटूट समर्थन ने यूपीएससी परीक्षा में उनकी सफलता में बड़ी भूमिका निभाई।

भविष्य के यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए संदेश

अनुकृति शर्मा के अनुसार, प्रतिष्ठित यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपने सपने को साकार करने पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए और असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए अनुशासित रहना जरूरी है।

Next Story