उत्तर प्रदेश

अब शराब पीने वालों के लिए आ रही है खुशखबरी, यूपी शहरी इलाकों में 449 शराब के ठेके और खोले जाएगे

Smriti Nigam
16 Jun 2023 1:31 PM GMT
अब शराब पीने वालों के लिए आ रही है खुशखबरी, यूपी शहरी इलाकों में 449 शराब के ठेके और खोले जाएगे
x
लखनऊ: राजस्व बढ़ाने के लिए यूपी में आने वाले हफ्तों में 449 नई शराब की दुकानें खुलेंगी.

लखनऊ: राजस्व बढ़ाने के लिए यूपी में आने वाले हफ्तों में 449 नई शराब की दुकानें खुलेंगी.

20 जून को ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से आईएमएफएल, बीयर और मॉडल की दुकानों के आवंटन का नवीनतम चरण होने के बाद, यूपी में करीब 30,000 खुदरा विक्रेता होंगे।

आबकारी विभाग खुदरा लाइसेंस शुल्क के माध्यम से काफी अधिक राजस्व प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है।

जहां पिछले वित्तीय वर्ष में 29,522 खुदरा दुकानों के लाइसेंस के माध्यम से लगभग 3,000 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी, वहीं इस बार विभाग की नजर 3,600 करोड़ रुपये के राजस्व पर है।

अधिकारियों ने कहा कि तेजी से हो रहे शहरीकरण और नई कॉलोनियों के पनपने के कारण 449 नई दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है।

इसके चलते प्रदेश के 75 में से 55 जिलों में नई दुकानें खुलने जा रही हैं और इनमें लखनऊ, बहराइच, मऊ, उन्नाव, सुल्तानपुर, कानपुर और अयोध्या में शहरी सीमा के तेजी से विस्तार होने से 15 से 23 नए ठेके खुलेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि नीति में बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए पिछले वर्ष की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक दुकानें लगाने का प्रावधान किया गया है.

लखनऊ में जहां सर्वे के बाद 23 नई दुकानें लगने जा रही हैं, इटौंजा में सुशांत गोल्फ सिटी, महिगावां और उसके आसपास रहने वाले निवासी रेवाड़ी काकोरी में,कंजाखेड़ा,सरोजनी नागा, मोहनलालगंज में मस्तेमऊ, आशियाना में मानसरोवर योजना और जियामऊ में अब ज्यादा आवागमन नहीं करना पड़ेगा।

लखनऊ में, 23 नई दुकानें खोली गई हैं और एक ऑनलाइन लॉटरी प्रक्रिया चल रही है। हमने मौजूदा दुकानों के बीच की दूरी और उस दूरी के भीतर आबादी के आधार पर विचार किया है।

मौजूदा खुदरा विक्रेताओं से फीडबैक लिया गया है कि कितने इलाके हैं जिनको कवर किया गया है। लखनऊ के जिला आबकारी अधिकारी ने कहा, नई दुकानें स्थापित करने के लिए जिन इलाकों में शराब के कारोबार की संभावना है उन्हें चुना गया है।

कानपुर में इस्पातनगर, नजफगढ़ में ठहरे टिप्पर गौशाला(हमीरपुर रोड),कुकरीआदि के बीच कुछ राहत मिलेगी।

Next Story