चित्रकूट

गोपाष्टमी पर धर्म नगरी चित्रकूट में हुआ गौवंश पूजन

Shiv Kumar Mishra
22 Nov 2020 3:56 PM GMT
गोपाष्टमी पर धर्म नगरी चित्रकूट में हुआ गौवंश पूजन
x

आज चित्रकूट धर्म नगरी में बड़े ही धूमधाम के साथ गोपाष्टमी का पर्व मनाया गया। मुख्यालय स्थित नगर पालिका की गौशाला में पहुंच कर राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, बाँदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल एवं जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने गायों की पूजा- अर्चना की। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने गौवंशो को हरा चारा एवं चना गुंड खिलाकर पूण्य लाभ अर्जित किया।

इस मौके पर मंत्री राज्य मंत्री चन्द्रिका उपाध्याय ने कहा कि गोपाष्टमी के मौके पर शहर में जगह-जगह भक्तों द्वारा गौ माता की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। गौ भक्तों द्वारा गाय को तिलक लगाकर गुड़, चना व हरा चारा खिलाया गया और सुख-समृद्धि की कामना की गई।

वही सांसद आर के सिंह पटेल ने कहा कि गौ माता हिन्दुओ की श्रद्धा-आस्था का केंद्र है।आदिकाल से गायो की पूजा होती आ रही है। आज के दिन सभी गौपालक अन्ना प्रथा को समाप्त करने का संकप ले। इसके अलावा जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने कहा कि गोपाष्टमी पर गौ पूजन से पुण्य लाभ अर्जित होता है। और हिन्दू धर्म मे गौ सेवा ही सर्वोपरि माना गया है। जिलाधकारी ने कहा कि चित्रकूट जिले में हजारों अन्ना गायों को गौ शालाओं में रखकर उनकी सेवा की जाती है । इस अवसर पर नगर पालिका के गौ शाला में गौ पूजन और गायों की सेवा चलती रही।

Next Story