उत्तर प्रदेश

योगी सरकार का बुजुर्ग महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब बसों में मुफ्त कर सकेंगी सफर

Arun Mishra
8 April 2022 4:19 AM GMT
UP Police News, UP Police News, UP Police News, UP Police Breaking News, UP Police Hindi News,
x
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 
उत्तर प्रदेश में जल्द ही बुजुर्ग महिलाओं को योगी सरकार द्वारा बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में जल्द ही बुजुर्ग महिलाओं को योगी सरकार द्वारा बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. जल्द ही यूपी में 60 साल से ऊपर की महिलाएं यूपी रोडवेज की बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. संकल्प पत्र के मुताबिक वरिष्ठ महिलाओं को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का मौका मिलेगा.

अब जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में सीनियर सिटीजन महिलाओं के लिए रोडवेज में मुफ्त बस यात्रा का वादा किया था और अब संकल्प पत्र के अपने वादे के तहत सरकार की तरफ से इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. इसी कड़ी में कहा जा रहा है कि जल्दी ही 60 साल से अधिक उम्र की महिलाएं रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी. सरकार की माने तो इस योजना के ऊपर तकरीबन 264 करोड रुपए का सालाना खर्च आएगा. अभी के लिए परिवहन निगम ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है.

वैसे देश के दो ऐसे राज्य हैं जहां पर महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दी जा रही है. राजधानी दिल्ली और राजस्थान में महिलाओं को ये सुविधा दी गई है. अब देश का सबसे बड़ा राज्य भी उसी राह पर चलता दिख रहा है. कहा जा रहा है कि सभी शहरों में इन बसों का संचालन किया जाएगा. अभी राज्य के सभी डिपो से बुजुर्ग महिलाओं का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है, फिर उसी के आधार पर इस योजना को शुरू किया जाएगा.

वैसे यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) द्वारा उन महिलाओं का एक सर्वे तो पहले ही करवा लिया गया था. उस सर्वे के जरिए जानने का प्रयास रहा था कि कितनी महिलाएं इन बसों का इस्तेमाल करती हैं, क्या-क्या सुविधा उन्हें दी जाती है. अभी के लिए राज्य सरकार द्वारा किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा. वैसे बीजेपी की तरफ से संकल्प पत्र में फ्री वाले और भी वादे किए गए हैं. इसमें दिवाली-होली पर गैस सिलेंडर देना भी एक बड़ा वादा माना जा रहा है.Live TV

Next Story