उत्तर प्रदेश

CM योगी ने दिए शहरों के नामकरण के संकेत, इन जगहों के बदल सकते हैं नाम

Sakshi
17 May 2022 4:27 AM GMT
CM योगी ने दिए शहरों के नामकरण के संकेत, इन जगहों के बदल सकते हैं नाम
x
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बार शहरों के नामकरण विवादों को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर जारी विवाद के बीच सोमवार को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बार शहरों के नामकरण विवादों को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं। इस बात का संकेत उन्होंने उस समय दिया जब 16 मई को पीएम मोदी प्रदेश राजधानी लखनऊ पहुंचे, लेकिन सीएम योगी ने उनका स्वागत लखनऊ के बदले लक्ष्मण नगर में किया। योगी आदित्यनाथ के एक ट्वीट के बाद लखनऊ के नाम बदलने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। तो क्या अब बदलने वाला है लखनऊ का नाम? आखिर सीएम योगी ने ऐसा क्यों कहा? क्या वो प्रदेश राजधानी का नाम बदलने को लेकर गंभीर हैं।

यहां पर इस बात का जिक्र कर दूं, इस बात की चर्चा इससे पहले भी हो चुकी है। चार साल पहले लखनऊ में योगी आदित्यनाथ मिलकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रहे लालजी टंडन ने प्रदेश की राजधानी का नाम बदलने की मांग की थी। अब इसका नाम लक्ष्मणपुर या लक्ष्मण नगर रखा जा सकता है। धार्मिक ग्रंथों में लक्ष्मणपुर, लक्ष्मावती और लखनपुर के नाम से लखनऊ जाता रहा है। अंग्रेजों के समय में इसका नाम बदलकर अंग्रेजी में लखनपुर से लखनऊ कर दिया गया।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने योगी सरकार के मंत्रियों को ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने क्षेत्र में गुजारने की हिदायत समेत कई गुर दिए लेकिन इससे ज्यादा चर्चा सीएम योगी के उस ट्वीट की हो रही है, जिसको उन्होंने पीएम मोदी के स्वागत के लिए किया था। शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन है। तभी से लखनऊ का नाम बदलक

Next Story