उत्तर प्रदेश

बिजली को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को दिया आदेश

सुजीत गुप्ता
12 July 2021 5:01 AM GMT
बिजली को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को दिया आदेश
x

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी के साथ ही बिजली का संकट भी बढ़ गया है। गांवों के साथ-साथ शहरों की स्थिति भी खराब होती दिखाई पड़ने लगी हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है बिजली का संकट लगातार गहराता जा रहा है। दिन में जहां कई बार बिजली घंटों ठप रहती है, वहीं रात में भी अक्सर बिजली गुल हो जाती है। इससे काफी परेशानी हो रही है

ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि प्रदेश के सभी जिलों में बिजली आपूर्ति सुचारु रखी जाए। किसी भी दशा में रात्रि में कटौती न हो। तय रोस्टर के अनुरूप सभी जगहों पर बिजली की आपूर्ति की जाए। बिजली चोरी की घटनाओं में दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। खराब, जर्जर बिजली तारों-पोल के सुदृढ़ीकरण की कार्यवाही तेजी से की जाए।

ये हैं नियम

ब‍िजली विभाग की ओर से रोस्टिग के अलावा दिन में उमस भरी गर्मी में ग्रामीण क्षेत्रों में और नगर क्षेत्र में अतिरिक्त ब‍िजली कटौती कई घंटे तक की जा रही है। इसकी कोई भी सूचना ब‍िजली उपभोक्ताओं को पहले में नहीं दी जाती है। ब‍िजली विभाग की ओर से नगर क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को पूर्व घोषित शेड्यूल के अनुसार नगर में 21 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे ब‍िजली सप्‍लाई करने के निर्देश हैं।

विभाग की ओर से की जाने वाली ब‍िजली कटौती सुबह और शाम दोनों समय में मिलाकर नगर क्षेत्र में मात्र 4 घंटे होनी चाहिए। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में ब‍िजली कटौती 6 घंटे होनी चाहिए। सप्‍लाई में सुबह और शाम शेड्यूल से कहीं अधिक कटौती प्रतिदिन की जा रही है।



Next Story