उत्तर प्रदेश

CM योगी का बड़ा फैसला, अब यूपी के गांव बनेंगे स्मार्ट, मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट और मुफ्त वाई-फाई

Arun Mishra
6 May 2022 6:15 AM GMT
CM योगी का बड़ा फैसला, अब यूपी के गांव बनेंगे स्मार्ट, मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट और मुफ्त वाई-फाई
x
ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे में ग्रामीणों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा के लिए दिशा निर्देश जारी किये हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संकल्पना उत्तर प्रदेश के गांव को स्मार्ट गांव बनाने की है. इसी कदम पर चलते हुए प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाईस्पीड वाइफ़ाई इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने के साथ-साथ ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे में ग्रामीणों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा के लिए दिशा निर्देश जारी किये हैं.

ग्राम पंचायतों में निवासरत ग्रामीण जनता की क्षमता का पूर्ण विकास व नई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भरोसेमंद इण्टरनेट कनेक्टिविटी आवश्यक है. इसी को लेकर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया गया है कि ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाई स्पीड इण्टरनेट कनेक्टिीविटी उपलब्ध करायी जाए, साथ ही ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे (रडियस) में ग्रामीण जन के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाए.

प्रदेश के 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय के स्थापना की कार्यवाही प्रचलित है. ग्राम पंचायत कार्यालय को ग्राम सचिवालय के नाम से स्थापित किया जा रहा है. ग्रामीणों को विभिन्न विभागों से जिन दस्तावेजों / अभिलेखों/कागजात की आवश्यकता पड़ती है, उनकी ग्राम सचिवालय में पंचायत सहायक/कॉमन सर्विस सेन्टर (C.S.C.) के माध्यम से प्राप्त हो सके, इसकी व्यवस्था भी की जा रही है.



Next Story