उत्तर प्रदेश

सीएम योगी का नया आदेश अब फ्री मिलेगा दो लीटर केरोशिन का तेल

सीएम योगी का नया आदेश अब फ्री मिलेगा दो लीटर केरोशिन का तेल
x

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर-बस्ती मंडल में बाढ़ से हालात भयावह हो गए हैं बाढ़ सीमावर्ती गांवों के बाशिंदों में दहशत है। जिन इलाकों में बाढ़ का पानी उतर गया है, वहां तबाही का मंजर दिखना शुरू हो गया है। सड़कों की सबसे अधिक दुर्दशा हुई है। वही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बिजली काटे जाने के कारण मुश्किलें झेल रहे ग्रामीणों की समस्या का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है।

उनके निर्देश पर गोरखपुर समेत सूबे के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रथम चरण में दो-दो लीटर मिट्टी का तेल निशुल्क वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं। गोरखपुर जिले को गोंडा से आईओसीएल से 12000 मिट्टी का तेल वितरण के लिए जिला पूर्ति विभाग को मिल जाएगा। उम्मीद है कि शुक्रवार की शाम से वितरण भी शुरू करा दिया जाएगा।

गोरखपुर शहर और देहात के क्षेत्रों में तमाम इलाकों में जलभराव के कारण ट्रांसफार्मर तक पानी में समा गए हैं। ऐसे में ग्रामीणों की मांग पर बिजली की आपूर्ति ठप कर दी गई है। अकेले गोरखपुर के शहरी क्षेत्र में 1500 घरों की बिजली आपूर्ति बाधित है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 15 ग्राम पंचायतों में बिजली आपूर्ति बाधित कर दी गई है।

मण्डलायुक्त रवि कुमार एनजी एवं डीएम विजय किरण आनंद के निर्देश पर जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय से बिजली विभाग के अधिकारियों से प्रभावित ग्राम का आंकड़ा एकत्र किया जा रहा है। ताकि जलभराव के बीच तमाम खतरे उठा कर अंधेरे में रहने को अभिशप्त लोगों को मिट्टी तेल का वितरित कर उन्हें अंधेरे के कैद से निकाला जाए।

असल में प्रभावित क्षेत्रों में शाम होते ही बच्चे व महिलाएं घरों में कैद हो जा रही हैं। पूर्ति निरीक्षक अरुण सिंह के मुताबिक शुक्रवार की शाम तक मिट्टी का तेल उपलब्ध हो जाएगा। कोशिश है शुक्रवार की शाम से वितरण शुरू करा दिया जाए।



Next Story