उत्तर प्रदेश

'UP के 25 करोड़ लोगों से माफी मांगें PM, FM': निर्मला सीतारमण के 'यूपी टाइप' कमेंट पर भड़की कांग्रेस

Arun Mishra
2 Feb 2022 7:10 AM GMT
UP के 25 करोड़ लोगों से माफी मांगें PM, FM: निर्मला सीतारमण के यूपी टाइप कमेंट पर भड़की कांग्रेस
x
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी वित्त मंत्री पर अपनी "यूपी-टाइप" टिप्पणी से उत्तर प्रदेश के लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह बिना जाने-समझे बजट (Budget-2022) पर टिप्पणी कर रहे हैं तथा वह जो उपदेश देते हैं उसे उन्हें अपनी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में पहले लागू करना चाहिए. संसद में वर्ष 2022-23 का बजट पेश किये जाने के बाद गांधी ने कहा कि बजट में वेतनभोगी वर्ग, मध्य वर्ग, गरीबों, किसानों, युवाओं और छोटे कारोबारियों के लिए कुछ नहीं है.

सीतारमण ने मीडिया के साथ संवाद के दौरान कहा, ''यह सही नहीं है. सबसे पुरानी पार्टी के नेता के तौर पर आप (राहुल गांधी) कृपया समझें कि क्या कहा गया है. मुझे उनलोगों पर दया आती है, जो तुरंत प्रतिक्रिया दे देते हैं. सोच-समझकर तुरंत प्रतिक्रिया का जवाब देने को मैं तैयार हूं लेकिन सिर्फ इसलिए बोलना कि आप उसे ट्विटर पर डालना चाहते हैं, तो उससे मदद नहीं मिलती है.''

उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार देश को नाजुक 5 अर्थव्यवस्थाओं में छोड़कर गयी थी. सीतारमण ने कहा कि वर्ष 2013 में भारत को उन 'नाजुक पांच अर्थव्यवस्थाओं' की श्रेणी में डाल दिया गया था जो काफी हद तक विकास के लिए विदेशी पूंजी पर आश्रित थी.

वित्त मंत्री ने कहा, ''वह (राहुल गांधी) जो उपदेश हमें दे रहे हैं, उसे उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों में जाकर लागू करना चाहिए.'' उन्होंने सवाल किया कि क्या पंजाब एवं छत्तीसगढ़ में रोजगार की स्थिति बेहतर है. उन्होंने कहा, ''क्या वह महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्याएं रोक पाये हैं?''

उन्होंने कहा कि कुछ कहने से पहले वह जो उपदेश देते हैं, उसे उन्हें लागू करना चाहिए. सीतारमण ने कहा, ''मैं आलोचना स्वीकार करती हूं लेकिन उससे नहीं, जिसने होमवर्क नहीं किया है.''वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी कहा कि यह मान लेना सही है कि राहुल गांधी बजट को समझ नहीं पाये जिसके दूरगामी असर होंगे.

राहुल गांधी पर चौधरी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने (चौधरी ने) उत्तर प्रदेश की तरह उत्तर दिया है जो यूपी से भागे एक सांसद के लिए काफी अच्छा है." वित्त मंत्री ने कहा, "मैं चाहती हूं कि सबसे पुराने राजनीतिक दल के नेता के रूप में, राहुल गांधी को समझना चाहिए कि क्या कहा जा रहा है," उन्होंने कहा कि उन्हें भाजपा सरकार पर टिप्पणी करने से पहले कांग्रेस शासित राज्यों में कुछ करना चाहिए.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार जो कुछ भी करती है, उसके प्रति उनका नकारात्मक रवैया है. गोयल ने कहा, "राहुल गांधी को गणित की समस्या है, उन्हें हर चीज का योगफल शून्य नजर आता है."

बाद में सीतारमण की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्विटर पर कहा, "सीतारमण जी आपने यूपी के लिए बजट के झोले में कुछ डाला नहीं, ठीक है…लेकिन यू पी के लोगों का इस तरह अपमान करने की क्या ज़रूरत थी? समझ लीजिए, यूपी के लोगों को "यूपी टाइप" होने पर गर्व है. हमको यूपी की भाषा, बोली, संस्कृति व इतिहास पर गर्व है."

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी वित्त मंत्री पर अपनी "यूपी-टाइप" टिप्पणी से उत्तर प्रदेश के लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया, जिसने उन्हें प्रकाश में लाया है. सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, "निर्मला सीतारमण ने उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ लोगों का अपमान किया है और अपनी 'विशिष्ट यूपी-प्रकार' टिप्पणी के साथ उनका मजाक उड़ाया है. यह उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ लोगों का बड़ा अपमान है. मोदी जी और निर्मला सीतारमण को उत्तर प्रदेश के लोगों से तुरंत माफी मांगनी चाहिए."

Next Story