उत्तर प्रदेश

कोरोना के मामलों में लगातर बढ़ोतरी, UP के इन 7 जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य

Sakshi
18 April 2022 2:05 PM GMT
कोरोना के मामलों में लगातर बढ़ोतरी, UP के इन 7 जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य
x
दिल्ली (Delhi) में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गयी है।

दिल्ली (Delhi) में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गयी है। यूपी सरकार ने कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच NCR के जिलों (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) और लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना फिर अनिवार्य कर दिया है. सरकार की ओर से इन जिलों में अब तक टीका नहीं लेने वले लोगों की पहचान कर उन्हें वैक्सीन (Vaccine) देने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिन लोगों में लक्षण देखे जा रहे हैं उनकी तुरंत जांच करने के निर्देश भी सरकार की ओर से जारी कर दिए गए हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सीमा से लगे इलाकों में कई दिनों से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। ​इनमें देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल है। वहीं यूपी की बात करें तो बीते 24 घंटों में गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. जिसके बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अलर्ट हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से निपटने के लिए बनी गठित टीम 09 को जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 115 नए मरीज मिले हैं। जबकि इस दौरान 29 लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में फिलहाल 695 एक्टिव केस हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 83, 864 कोविड टेस्ट किए गए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रदेश में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान का भी जायजा लिया है। उन्होंने बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश अफसरों को दिए हैं. सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक 30 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ 103% से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86.34% से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं। वहीं 15 से 17 आयु वर्ग में 94% से ज्यादा किशोरों को पहली डोज दी जा चुकी है. इसके साथ ही 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज देने की तैयारी चल रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज भी लगायी जा रही है. सीएम योगी की ओर से इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं

Next Story