राष्ट्रीय

सख्त सिक्योरिटी के साथ होगी मतगणना, प्रत्याशियों के सवालों के मिलेंगे जवाब

Sakshi
10 March 2022 1:35 AM GMT
सख्त सिक्योरिटी के साथ होगी मतगणना, प्रत्याशियों के सवालों के मिलेंगे जवाब
x
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए बेहद सख्त प्रबंध किए गए हैं।

आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए बेहद सख्त प्रबंध किए गए हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी केंद्रों पर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना कराने के लिए पुलिस व पुलिस के जवानों के अलावा 245 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान भी तैनात रहेंगे। उपद्रवी तत्वों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों के सामने सभी विकल्प खुले रहेंगे। कहीं भी किसी ने गड़बड़ी की कोशिश की तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी सात चरणों में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए हैं। वर्ष 2017 के चुनाव में चुनावी हिंसा की कुल 97 घटनाएं हुई थीं जिनमें मतदान दिवसों के पूर्व 75 घटनाएं व मतदान दिवसों पर 22 हिंसक घटनाएं हुई थीं। इनमें मृत व घायलों की संख्या शून्य थी। वर्तमान विधानसभा चुनाव में कुल 33 चुनावी हिंसा की घटनाएं हुईं, जिनमें 28 घटनाएं मतदान दिवसों से पूर्व व पांच घटनाएं मतदान दिवसों के दिन घटित हुईं। इनमें भी कोई घायल या मृत नहीं हुआ है। मतगणना के सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए कुल 250 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल लगाया गया है, जिसमें से 36 कंपनी ईवीएम की सुरक्षा में और 214 कंपनी मतगणना एवं कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए निर्धारित है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए कुल 69 कंपनी पीएसी के अलावा पुलिस के 625 राजपत्रित अधिकारी, 1807 इंस्पेक्टर, 9598 सब इंस्पेक्टर, 11627 हेड कांस्टेबल व 48649 कांस्टेबल भी तैनात रहेंगे।

पारदर्शिता से काम करें अधिकारी

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सतर्क रहते हुए काम करने और प्रत्याशियों की समस्याओं का तत्काल समाधान करने को कहा गया है। मतगणना के संबंध में हर कार्रवाई आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही की जाएगी। अधिकारियों से पूरी पारदर्शिता से काम करने को कहा गया है। उनसे कहा गया है कि ऐसा कोई काम न करें, जिससे भ्रम पैदा हो। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी कराई जाती है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया की सघन निगरानी की जा रही है।

Next Story