उत्तर प्रदेश

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को किया गिरफ्तार, प्रयागराज जिला कोर्ट में पेशी

Arun Mishra
5 Nov 2022 9:41 AM GMT
मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को किया गिरफ्तार, प्रयागराज जिला कोर्ट में पेशी
x
ED ने मऊ से विधायक और मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी को गिरफ्तार किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने मऊ से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक और गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 30 वर्षीय अब्बास अंसारी को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संघीय एजेंसी के कार्यालय में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने कहा कि उसे उसके पिता और परिवार के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है।

पिछले महीने, ईडी ने मुख्तार अंसारी की 1.48 करोड़ रुपये (रजिस्ट्री मूल्य) की सात अचल संपत्तियां कुर्क की थीं। पांच बार के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी इस समय उत्तर प्रदेश के बांदा की जेल में बंद हैं। 59 वर्षीय से ईडी ने पिछले साल इस मामले में पूछताछ की थी।

एजेंसी ने अगस्त में उनके बड़े भाई और बसपा सांसद अफजल अंसारी के दिल्ली स्थित सरकारी आवास और गाजीपुर, मोहम्मदाबाद (गाजीपुर जिले में), मऊ और लखनऊ में कुछ जगहों पर छापेमारी की थी.

मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्राथमिकियों के अलावा विकास कंस्ट्रक्शन (एक साझेदारी फर्म) नामक कंपनी के खिलाफ दर्ज की गई है, जिसे उनकी पत्नी, दो साले और अन्य द्वारा चलाया जाता है।

मुख्तार अंसारी अपने खिलाफ कम से कम 49 आपराधिक मामलों में ईडी की जांच के दायरे में हैं, जिनमें जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोप शामिल हैं। वह उत्तर प्रदेश में हत्या के प्रयास और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे का सामना कर रहा है।

पुलिस के अनुसार, अगस्त में गाजीपुर जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की कथित अवैध कमाई का उपयोग करके खरीदे गए 1.901 हेक्टेयर और 6 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के दो भूखंडों को जब्त कर लिया था।

जुलाई में उत्तर प्रदेश पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत अफजल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी.

Next Story