एटा

क्यों न हो दूरस्थ अंचलों तक पुस्तक मेले

क्यों न हो दूरस्थ अंचलों तक पुस्तक मेले
x

उत्तर प्रदेश के गांव-गांव जब चुनावी तपिष से सुर्ख हैं तभी पुरानी जीटी रोड पर दिल्ली-कानपुर का लगभग मध्य बिंदु कहलाने वाले एटा षहर में चर्चा थी किताबों की, कविता की, गीत और विमर्ष की। राज्य के 34 सबसे पिछड़े जिलों में से एक एटा का आर्थिक जुगराफिया भले ही फाईलों में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान राषि पाने वाला जनपद हांे लेकिन यहां की जनता पुस्तकों पर खर्चा करती है। यह पुस्तक मेला बगैर किसी विषेश सरकारी मदद के स्थानीय समाज के लोग गत 2016 से लगाते रहे हैं। पत्रकार ज्ञानेंद्र रावत , षासकीय अधिकारी संजीव यादव जैसे उत्साही लोग प्रकाषकों को निषुल्क स्टॉल व ठहरने -भोजन की व्यवस्था भी कर देतें हैं। इस साल एक दिन पर्यावरण पर गोश्ठी थी तो एक दिन कौमी एकता सम्मेलन। बच्चों की काव्य, पोस्टर जैसी प्रतियोगिता हुईं और इसमें विजेता बच्चों को अपने पसंद की पुस्तकें खरीदने के वाउचर दे दिए गए। भले ही इसे नाम मेला का दिया गया हो, असल में यह पुस्तकों के साथ जीने, उसे महसूस करने का उत्सव है। जिसमें गीत-संगीत हैं, आलेाचना है, मनुहार है, मिलन है, असहमतियां हैं और सही मायने में देश की विविधतापूर्ण वैचारिक एकता की प्रदर्शनी भी थी। गांधी, अंबेडकर, सावरकार, नेहरू और दीनदयाल उपाध्याय सभी के विचार एक साथ, एक छत के नीचे विमर्ष करते हुए इस असहिश्णु, वैचारिक तालीबान बन रही पीढ़ी का संदेष दे रही थी कि टकराव बे बेहतर है एक साथ एक मंच पर आ कर विमर्ष करना ।


पिछले साल वर्चुअल पुस्तक मेले के बाद अब आठ जनवरी से 16 जनवरी 2022 तक दिल्ली के प्रगति मैदान में पुस्तक मेले की तैयारी चल रही है। इसका थीम है- आजादी का अमृत महोत्सव व अतिथि देश फ्रांस है। इस पर करोड़ेा का व्यय होता है और हर दिन लाखों पुस्तक प्र्रेमी, लेखक, विचारक, विभन्न सोच के लोग यहां आते हैं। बीते दो दषकेां से, जबसे सूचना प्रौद्योगिकी का प्रादुर्भाव हुआ है , मुद्रण तकनीक से से जुड़ी पूरी दुनिया एक ही भय में जीती रही है कि कहीं कंप्यूटर, टीवी सीडी की दुनिया छपे हुए काले अक्षरों को अपनी बहुरंगी चकाचौंध में उदरस्थ ना कर ले। जैसे-जैसे चिंताएं बढ़ीं, पुस्तकों का बाजार भी बढ़ता गया। उसे बढ़ना ही था- आखिर साक्षरता दर बढ़ रही है, ज्ञान पर आधारित जीवकोपार्जन करने वालो की संख्या बढ़ रही है। जो प्रकाषक बदलते समय में पाठक के बदलते मूड को भांप गया , वह तो चल निकला, बांकी के पाठकों की घटती संख्या का स्यापा करते रहे।

बौद्धिक-विकास, ज्ञान- प्रस्फुटन और शिक्षा के प्रसार के इस युग में यह बात सभी स्वीकार करते हैं कि देश की बात क्या करें ,दिल्ली में भी पुस्तकें सहजता से उपलब्ध नहीं हैं। गली-मुहल्लों में जो दुकाने हैं, वे पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति कर ही इतना कमा लेते हैं कि दीगर पुस्तकों के बारे में सोच नहीं पाते। हालांकि राश्ट्रीय पुस्तक न्यास के वसंत कुंज स्थित बड़े से षो रूम व कष्मीरी गेट तथा विष्वविद्यालय मेट्रो स्टेषन से पाठकों की पुस्तकों की भूख को षांत करने में मदद मिली है फिर भी यह आम षिकायत है कि लोगों को उनकी बोली-भाशा में, प्रामाणिक व गुणवत्तापूर्ण साथ ही किफायती दाम में पुस्तकें मिलती नहीं

गौरतलब है कि भारत में पुस्तक व्यवसाय की सालान प्रगति 20 फीसदी से ज्यादा है, इससे लााखें लोगों को सीधे रोजगार मिला है। ऐसे में प्रगति मैदान के पुस्तक मेलों में जहां महानगर के लोगों को एक ही परिसर में पुस्तकों के विकल्प चुनने के अवसर होता है, वहीं एटा जैसे कस्बों में लोकतंत्र की ज्योति को प्रखर करने में पुस्तक मेले महति भुूमिका निभाते हैं। जान लें जिस तरह लोकतंत्र विकल्प देात है आपी पसंद की विचारधारा को चुन कर षासन सौंपने का, ठीक उसी तरह पुस्तक मेले भी विकल्प देते हैं कि पाठक को अपने पसंद के षब्द चुनने के।


छोटे कस्बों और षहरों की त्रासदी रही है कि यहां इंटरनेट और पेप्सी जैसे उपभोग का चस्का तो बाजार ने लगवा दिया लेकिन यहां पठन सामग्री के नाम पर महज अखबार या पाठ्य पुस्तकें ही मिल पाती हैं। संयुक्त परिवार के बिखराव ही नहीं, समाज के मिलबैठ कर कोई निर्णय करने की परंपरा को भी सेटेलाईट टीवी और इंटरनेट खा गया। आधुनिक संचार के माध्यम तथ्यहीन जहर उगल रहे हैं व टीवी-अखबार पूंजी से संचालित दुकान। ऐसे में हमारे अतीत और भविश्य के प्रामाणिक दस्तावेजीकरण के माध्यम से ही हम बेहतर चुनाव कर सकते हैं-विचारधारा का भी और बाजार के उत्पाद का भी, रिष्तों व समझ का भी। और एटा जैसे पुस्तक मेले जाति-धर्म, राजनैतिक प्रतिबद्वता, सामाजिक-आर्थिक भेदभाव से परे एक ेएसा मैदान तैयार करते है। जो विचार की तलवार की धार को दमकता रखते हैं।

केवल किताब खरीदने के लिए तो दर्जनों वेबसाईट उपलब्ध हैं जिस पर घर बैठे आदेश दो और घर बैठे डिलेवरी लो। असल में पुस्तक भी इंसानी प्यार की तरह होती है जिससे जब तक बात ना करो, रूबरू ना हो, हाथ से स्पर्ष ना करो, अपनत्व का अहसास देती नहीं हे। फिर तुलनातमकता के लिए एक ही स्थान पर एक साथ इनते सजीव उत्पाद मिलना एक बेहतर विपणन विकल्प व मनोवृति भी है। फिर अंाचलिक पुस्तक मेले तो एक त्योहार है, पाठकों, लेखकों, व्यापारियों , बच्चों के लिए।

अभी कुछ साल पहले तक नेषनल बुक ट्रस्ट दो साल में एक बार प्रगति मैदान का अतंरराष्ट्रीय पुस्तक मेला लगाता था और ऐसे ही हर दो साल में एक राश्ट्रीय पुस्तक मेला होता था, किसी राज्य की राजधानी में। इसके अलवा कई क्षेत्रीय पुस्तक मेले भी। आज कुछ निजी कंपनिया व्यावसायिक आधार पर पुस्तक मेलों का आयेाजन कर रही हैं, जहां साहित्यिक आयेाजन भी होते हैं। आज आवष्यकता है कि हर जिले में समाज व सरकार मिल कर पुस्तक मेला सामति बनाए और कम से कम दो साल में एक बार जिला स्तर पर मेले लगे। भले ही इसमें प्रकाषकों की भागीदारी बीस से पचास तक हो, लेकिन उनके ठहरने, स्थान आदि की व्यवस्थ हो, प्रषासन इसकी प्रचार-प्रसार की काम करे, जिले के षैक्षणिक संस्थान ऐसे मेलों से अपनी लायब्रेरी का समृ़द्ध करें और वहां हर दिन बच्चों व समाज के लिए साहित्यिक, सांस्कृतिक आयेाजन हो। समाज भी सालभर ऐसे गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रमाकंे की तैयारी करे, बच्चे व मध्य वर्ग के लोग हर दिन एक रूपया जोउ़ कर पुस्तक मेले से कुछ ना कुछ खरीदने का श्रम करें।

एक बात जान लें अतीत में भारत की पहचान विष्व में एक ज्ञान पुज की रही है और आज जानने की लासा और नया करने की प्रतिबद्धता के लिए जरूरी है कि दूरस्थ अंचलों तक पुस्तकों की रोषनी पहुंचती रहे। यह भी जान लें कि जिन कस्बों-षहरों में ऐसी सांस्कृतिक-साहित्यिक गतिविधियां होती हैं वहां टकराव कम होते हैं। एटा इलाका पिछड़ी कही जाने वाली लोधी और यादव जाति के बाहुल्य का इलाका है अयोध्या के विवादस्पद ढांचा गिराए जाने से पहले यदि उमा भारती के गंजडुडवारा से गुजरने पर भड़के दंगे को छोड़ दें तो एटा में षंाति रहती है। लोग पुस्तक मेलेां में आ कर खुली बहस करने पर यकीन करते हैं।

Next Story