इटावा

इटावा पुलिस ने एक करोड़ कीमत के ढाई हजार से ज्यादा कछुए समेत 5 आरोपी किये गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
28 Nov 2020 8:22 AM GMT
इटावा पुलिस ने एक करोड़ कीमत के ढाई हजार से ज्यादा कछुए समेत 5 आरोपी किये गिरफ्तार
x
इटावा पुलिस द्वारा कछुआ तस्करी के अन्तर्जनपदीय गिरोह के 5 सदस्यों को 2583 कछुए, 30 किग्रा कछुआ कैल्पी, 1 ट्रक, 1 ओमनी वेन (अनुमानित कीमत 1 करोड रूपये) एवं अवैध असलाहसें सहित गिरफ्तार किया गया.

जनपद में अपराध, अपराधियों एवं प्रतिबन्धित वस्तुओं के तस्कारी की रोकथाम के विरुद्ध वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा श्री आकाश तोमर द्वारा चलाये जा रहे अभियान के क्रम एवं अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण इटावा के मार्गदर्शन तथा क्षेत्राधिकारी सैफई के नेतृत्व में थाना सैफई पुलिस द्वारा अन्तर्जनपदीय कछुआ तस्करी गिरोह के 5 सदस्यों को 2583 कछुए, 30 किग्रा कछुआ कैल्पी, 1 ट्रक, 1 ओमनी वेन (अनुमानित कीमत 1 करोड रूपये) एवं अवैध असलाहसें सहित गिरफ्तार किया गया ।

कैसे हुई गिरफ्तारी

बीती रात्रि को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर द्वारा अपराध एवं अपराधियों गतिविधियों की रोकथाम तथा तथा प्रतिबन्धित वस्तुओं की तस्कारी की रोकथाम हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया था. जिसमें समस्त क्षेत्राधिकारी तथा समस्त थाना प्रभारियों द्वारा क्षेत्र में निकलकर सम्पूर्ण जनपद में सघनता से चेकिंग की जा रही थी. इसी दौरान थाना सैफई पुलिस टीम को सूचना दी गयी कि कुछ अज्ञात बदमाश करहल की ओर से एक ट्रक में भारी संख्या में अवैध कछुओं को लोड करके जसवन्तनगर की ओर जाएगें. पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर त्वरित कार्यवाही करते हुए करहल से जसवन्तनगर की ओर जाने वाले रास्ते ''दुमीला बाॅर्डर'' पर सघनता से चेकिंग प्रारम्भ की गयी जिसमें करहल की ओर से आने वाले सभी वाहनों को सघनता से चेक किया जा रहा था.

इसी दौरान देर रात्रि पुलिस टीम को करहल की ओर से एक ट्रक तथा मारूति वेन एक साथ आते हुए दिखाई दिया जिसे पुलिस टीम द्वारा टार्च की रोशनी दिखाकर रोकने का प्रयास किया गया। जिसपर ट्रक चालक द्वारा ट्रक रोक लिया गया तथा उतकर भागने लगा जिसपर पुलिस टीम द्वारा घेराबन्दी करके ट्रक से 1 तथा मारूति वेन से 4 लोगों को पकडा गया तथा ट्रक चालक रात्रि के अधेरें में भागने में सफल रहा. पकडे गये ट्रक की तलाशी लेने पर ट्रक से भारी मात्रा में कछुएं तथा कछुएं की कैल्पी बरामद हुई तथा पकडे गये अभियुक्तों की तलाशी लेने पर अभियुक्तों के कब्जे से अवैध असलाह तथा अवैध चाकू भी बरामद हुए.

पुलिस पूछताछ में बताया

पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों से की गयी पूछताछ में अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम सभी लोग समायन पक्षी बिहार मैनपुरी व अन्य जगहों से कछुए पकडने का कार्य करते है तथा पकडने के बाद डिमाण्ड के अनुसार विभिन्न स्थानों पर कछुओं की तस्करी का काम करते है तथा आज भी हम लोग इस ट्रक में कछुएं लौड करके जनपद बरेली की ओर जा रहे थे.

Next Story