इटावा

इटावा पुलिस ने किया बड़े गेंग का खुलासा, चोरी के ट्रैक्टर नंबर बदलकर बेच देते थे,अभियुक्तों से 12 ट्रैक्टर किये बरामद

Shiv Kumar Mishra
5 Nov 2020 12:56 PM GMT
x
इटावा पुलिस द्वारा चोरी के ट्रैक्टरों को खरीदकर इंजन नम्बर व चैसिस नम्बर बदलकर फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार कराकर बेचने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को चोरी किये हुए 12 ट्रैक्टर (अनुमानित कीमत 55 लाख रू0) व फर्जी दस्तावेज सहित किया गया गिरफ्तार

इटावा : जनपद में चोरी की घटनाओं को रोकने एवं चोरों की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में एसओजी इटावा व थाना सिविल लाइन पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए चोरी के ट्रैक्टरों को खरीदकर इंजन नम्बर व चैसिस नम्बर बदलकर फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार कराकर बेचने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को चोरी किये हुए 12 ट्रैक्टर व फर्जी दस्तावेज सहित गिरफ्तार किया.

कैसे हुई गिरफ्तारी

4/5.नबम्बर की रात्रि को एसओजी इटावा एंव थाना सिविल लाइन पुलिस टीम द्वारा थाना सिविल लाइन क्षेत्र में सदिग्ध वाहन/ व्यक्ति चैकिंग अभियान के दौरान भ्रमणशील रहकर लुहन्ना चौराहे पर चैकिंग की जा रही थी. तभी पुलिस टीम को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि चोरी के ट्रैक्टरों का इंजन व चैसिस नम्बर बदलकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर ट्रैक्टरों को बेचने वाले एक गिरोह की जानकारी मिली एवं मुखबिर द्वारा बताया गया कि इसी गैंग के 2 लोग चोरी के ट्रैक्टरों को लेकर कचौराघाट की तरफ से आ रहे है. सूचना के आधार पर पुलिस टीम द्वारा सघनता से चैकिंग की जाने लगी तभी कचौराघाट की ओर से 2 ट्रैक्टर आते हुए दिखाई दिये जिन्हे पुलिस टीम द्वारा घेरकर रोक लिया गया तथा ट्रैक्टर चालकों से ट्रैक्टरों के प्रपत्र तलब किये गये तो चालक प्रपत्र दिखाने में असमर्थ रहे. पुलिस टीम द्वारा पकडे गये दोनों ट्रैक्टरों में से एक टैक्टर स्वराज के बारे में मोबाइल एप के माध्यम से जानकारी की गई तो ट्रैक्टर के रजिस्ट्रेशन पर मिले चैसिस नम्बर से ट्रैक्टर पर पडा हुआ चैसिस नम्बर भिन्न पाया गया.

पुलिस टीम द्वारा ट्रैक्टर चालकों से कडाई से पूछताछ की गई तो एक ट्रैक्टर चालक जयकिशन द्वारा बताया गया कि यह दोनो ट्रैक्टर चोरी के है जिन्हे हम मेरी (जयकिशन) की ट्रैक्टर ऐजन्सी पर लेकर जा रहे है. अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम लोग चोरी के ट्रैक्टर खरीद कर अपनी एजेन्सी पर उनके इंजन नम्बर व चैसिस नम्बर बदलकर तथा आरटीओ में दलालो के माध्यम से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट तैयार कराकर उचित दाम मिलने पर बेच देते है तथा ट्रैक्टर बेचकर मिलने वाले रूपयों को आपस में बांट लेते है. पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों की निशानदेही पर उनकी ट्रैक्टर एजेन्सी में खडे चोरी के ट्रैक्टरों की निगरानी कर रहे 1 अभियुक्त को अन्य 10 ट्रैक्टरों सहित गिरफ्तार किया गया.

पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार अभियुक्तों से की गई पूछताछ में आरटीओ के प्रमुख दलाल प्रदीप गुप्ता उर्फ गुड्डा एवं अन्य दलाल तथा आरटीओ के कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों का नाम भी प्रकाश में आया है जिनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा रही है.

Next Story