इटावा

इटावा पुलिस ने किया टेम्पो की लूट का खुलासा, SSP ने किया चौकी का उद्घाटन तो लापरवाही पर चौकी इंचार्ज और सिपाही को किया सस्पेंड

Shiv Kumar Mishra
22 Oct 2020 2:49 PM GMT
इटावा पुलिस ने किया टेम्पो की लूट का खुलासा, SSP ने किया चौकी का उद्घाटन तो लापरवाही पर चौकी इंचार्ज और सिपाही को किया सस्पेंड
x
इटावा पुलिस द्वारा मात्र 24 घण्टे में ऑटो लूट की घटना का अनावरण करते हएु 2 अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार।

इटावा : अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के क्रम में थाना इकदिल पुलिस द्वारा 20.अक्टूबर.2020 को थाना इकदिल क्षेत्रान्तर्गत हुई ऑटो लूट की घटना का मात्र 24 घण्टे में खुलासा करते हुए लूटे हुए माल समेत 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया.

वहीं एसएसपी आकाश तोमर द्वारा जनपद की कानून व्यवस्था को कानून व्यवस्था के सृदृढ बनाने हेतु किये जा रहे कार्यों के क्रम में थाना सिविल लाइन की नवनिर्मित पुलिस चैकी राजा का बाग का उद्घाटन किया. इस दौरान समस्त ASP's & C0's उपस्थित रहे.

क्या था मामला

21.अक्टूबर.2020 को वादी परशुराम पुत्र विजय सिंह राजपूर द्वारा थाना इकदिल को सूचना दी गयी कि वह स्वयं को ऑटो चलाने का काम करता है. 20.अक्तूबर को वह अपने ऑटो में बस स्टैण्ड से सवारी लेकर ग्राम अमीनाबाद इकदिल गया था तथा रात्रि समय करीब 8.00 बजे अमीनाबाद से शहर की ओर लौटते समय यूकेलिप्टस के बाग के पास कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उसका ऑटो रूकवाया तथा डरा धमकाकर ऑटो की चाबी, मोबाइल फोन व उसकी जेब से 1500रू0 निकाल लिये तथा आॅटो लेकर भाग गये. उक्त घटना के सम्बन्ध में वादी की तहरीर के आधार पर थाना बकेवर पर अभियोग पंजीकृत किया गया था.

कैसे हुआ खुलासा

उक्त घटना के खुलासे हेतु एसएसपी आकाश तोमर द्वारा क्षेत्राधिकारी नगर के नेतृत्व में थाना इकदिल से टीम गठित की गयी थी. गठित टीम द्वार त्वरित कार्यवाही करते हुए विभिन्न इलैक्ट्राॅनिक व मैनुअल साक्ष्यों को एकत्रित करते हुए घटना कारित करने वाले लोगों को चिन्हित किया गया था तथा उनकी गिरफ्तारी हेतु लगातार दबिशें दी जा रही थी इसी दौरान पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई कि उपरोक्त घटना कारित करने वाले अभियुक्त ग्राम रितौर से इकदिल की ओर आ रहे है.

पुलिस टीम द्वारा सूचना के आधार पर सघनता से चेकिंग की गयी तथा ग्राम रितौर की ओर सामने से ऑटो आता हुआ दिखाई दिया, जिसे पुलिस टीम द्वारा रूकवाया गया तथा रोककर घेराबन्दी करके ऑटो से 2 व्यक्तियों को पकड लिया गया तथा एक व्यक्ति भागने में सफल रहा जिसकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है तथा गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से उपरोक्त घटना में लूटा हुआ आॅटो, मोबाइल फोन, 2 अवैध चाकू व 600रूपये बरामद हुए.

दूसरी घटना

कार्य के प्रति लापरवाही करने तथा अनुशासनहीनता करने के लिये चौकी प्रभारी नया शहर, थाना कोतवाली व एक काॅन्सटेबिल को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा किया गया तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया.

एसएसपी आकाश तोमर द्वारा जनपद के समस्त अधिकारी/कर्मचारिगणों को अनुशासन में रहकर अपने-अपने कार्य सम्पादित करने हेतु कडे निर्देश निर्गत किये गये है तथा ऐसा न करने वालों के विरूद्व कठोर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है.

इसी क्रम में प्रभारी निरीक्षक द्वारा प्रेषित की गयी रिपोर्ट की प्रथम दृष्टया जांच उपरान्त थाना कोतवाली क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर अनीश उर्फ पाशू से निरन्तर सम्पर्क में रहते हुए उसके विरूद्व कोई भी निरोधात्मक कार्यवाही न करने एवं थाना पुलिस सम्बन्धी सभी गोपनीय सूचनाएं उक्त हिस्ट्रीशीटर को फोन के माध्यम से बताये जाने के सम्बन्ध में एसएसपी आकाश तोमर द्वारा थाना कोतवाली के नया शहर चौकी प्रभारी उप निरीक्षक जितेन्द्र कुमार तथा सिपाही बबलू अली को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है तथा जांच प्रचलित है.

उक्त कार्यवाही के उपरान्त एसएसपी ने पुलिस कर्मियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने तथा किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि में संलिप्त पाये जाने पर उसके विरूद्व कठोर दंण्डात्मक कार्यवाही अम्ल में लायी जाएगी.

Next Story