उत्तर प्रदेश

Nitin Ramesh Gokarn, Principal secretary, PWD | लोक निर्माण विभाग (PWD) के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण से ख़ास-मुलाकात

Arun Mishra
19 April 2022 5:43 AM GMT
Nitin Ramesh Gokarn, Principal secretary, PWD | लोक निर्माण विभाग (PWD) के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण से ख़ास-मुलाकात
x
नितिन रमेश गोकर्ण हर डिग्री मे रहे गोल्ड मेडलिस्ट़-पहले आईपीएस फिर बने आईएएस

उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (UP PWD) के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण से 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' के संपादक शिवकुमार मिश्रा ने खास-मुलाकात की. इस दौरान नितिन रमेश गोकर्ण जी से तमाम मुद्दे पर ढेर सारी चर्चा हुई.

नितिन रमेश गोकर्ण हर डिग्री मे रहे गोल्ड मेडलिस्ट़-पहले आईपीएस फिर बने आईएएस

आईएएस अफसर नितिन रमेश गोकर्ण पढ़ने और पढ़ाने का शौक रखते थे। नितिन रमेश गोकर्ण अपनी हर डिग्री में गोल्ड मेडलिस्ट रहे। बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में आईपीएस अफसर बनकर तीन साल तक नौकरी में अपराधियों की चौखट पर लगातार दस्तक देकर अपराधियों की अरेस्टिंग कर सींखचों के पीछे डालते रहें। आईपीएस सर्विस के तीन साल बाद आईएएस अफसर बनकर जनसेवा कर रहे है।

नितिन रमेश गोकर्ण का जन्म उत्तर महाराष्ट्र के मुम्बई में 11 सितम्बर 1964 को हुआ था। नितिन रमेश गोकर्ण ने बांबे यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र ऑनर्स के साथ प्रथम श्रेणी में बैचलर डिग्री हासिल की। वहीं से अर्थशास्त्र में ही मास्टर डिग्री ली, इन दोनों डिग्री में आईएएस नितिन गोकर्ण गोल्ड मेडलिस्ट रहे। उसके बाद फिर चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्टकी डिग्री हासिल की। नितिन रमेश गोकर्ण ने आईएम बंगलूरू से गोल्ड मेडल के साथ मास्टर्स डिग्री हासिल की। अर्थशास्त्र के मास्टर नितिन मलिक गोकर्ण पढ़ाने का शौक रखते थे पर यह शौक उनका पूरा न हो सका। नितिन रमेश गोकर्ण को प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने की लत लग गई थी। नितिन रमेश गोकर्ण ने बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर 1987 बैच के आईपीएस अफसर बन गये। नितिन रमेश गोकर्ण ने उत्तर प्रदेश में आईपीएस अफसर बनकर तीन साल तक नौकरी की। उन्होंने इन तीन सालों में अपराधियों की कमर तोड़ने का काम किया था। नितिन रमेश गोकर्ण ने अपराधियों की चैखट पर लगातार दस्तक देते रहे और अपराधियों को गिरफ्तार कर बड़ेघर को भेजते रहे। आईपीएस सर्विस के दौरान ही नितिन रमेश गोकर्ण ने परीक्षा पास कर अच्छी रैंक लाकर साल 1990 बैच के आईएएस अफसर बन गये।

नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव, PWD से खास-मुलाक़ात

आईएएस अफसर नितिन रमेश गोकर्ण बताते है, '' सन् 2007 में ब्यूरोक्रेसी में भी ज्यादा मन नही लग पा रहा था। चूंकि आईएएस अफसर नितिन रमेश गोकर्ण को पढ़ने और पढ़ाने का शौक था। उनका ध्यान हर समय पढ़ने और पढ़ाने की ओर ही रहता था। जनपद वाराणसी में डीएम बनने के बाद आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण ने तय कर लिया था कि ब्यूरोक्रेसी को छोड़ दूंगा। उन्होंने अवकाश भी ले लिया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावाती ने मुझे बनारस का डीविजनल कमिश्नर बनाकर तत्काल ही ज्वाइनिंग के आदेश भी दिये थे।

आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण की मसूरी से टैªनिंग होने के पश्चात शासन ने उनको सबसे पहले जनपद शाहजहांपुर में सहायक मजिस्ट्रेट बनाकर भेजा। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को 1 जून 1992 को जनपद शाहजहांपुर से टैªनिंग के लिये देहरादून भेज दिया। उनकी ट्रैनिंग देहरादून में 7 अगस्त 1992 तक चली। टैªनिंग पूरी होने के बाद 23 जून 1993 को आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण जनपद देवरिया में ज्वाइंट मजिस्टेªट के रूप में तैनात हुए। 27 जून 1994 को उनका जनपद देवरिया से तबादला हो गया। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को 28 जून 1994 को जनपद अल्मोड़ा के मुख्य विकास अधिकारी के पद की कमान मिली। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण 3 फरवरी 1997 को उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त सचिव बने। लखनऊ से ट्रांसफर होकर आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को 13 अगस्त 1997 को जनपद फिरोजाबाद के जिलाधिकारी के पद पर तैनाती मिली। उसके बाद आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण का 16 अप्रैल 1998 को ललितपुर का डीएम बना दिया गया। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण ललितपुर डीएम के पद पर लगभग 2 साल तक तैनात रहे। जनपद ललितपुर से उनको 29 मार्च 2000 को बंगलौर के काॅफी बोर्ड में सचिव की कमान मिली। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को 6 अप्रैल 2000 को बंगलौर के व्यापार विभाग के काॅफी बोर्ड में सचिव बनाया गया। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण कोलकाता में ही 11 जुलाई 2005 तक मुकर्रर रहे।

कोलकाता से तबादला होने के पश्चात उत्तर प्रदेश सरकार में आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण 12 जुलाई 2005 को जल पुनर्गठन सिंचाई के सचिव बने। आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण 23 जुलाई 2005 को जनपद वाराणसी के कलेक्टर बन गये थे। 5 अप्रैल 2006 केा आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को शासन ने उत्तर प्रदेश सरकार में सूचना एवं निदेशक का सचिव बनाकर सूबे की राजधानी लखनऊ भेजा। उसके बाद आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण ने 15 मई 2007 को जनपद वाराणसी में डिवीजनल कमिश्नर के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। 2 जून 2008 को देश की राजधानी दिल्ली में आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को भारत सरकार के एम.ओ शहरी विकास का निदेशक बनाया गया। दिल्ली से आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को शासन ने लखनऊ ऑन वेटिंग में भेज दिया। 30 जून 2015 को आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण जनपद वाराणसी के संभागीय आयुक्त के रूप में तैनात हुए। उसके बाद शासन ने आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को उत्तर प्रदेश सरकार में आवास और शहरी नियोजन विभाग में प्रमुख सचिव बनाया। इसके साथ-साथ शासन ने आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण को पी.डब्लयू.डी विभाग भी सौंपा। अब आईएएस नितिन रमेश गोकर्ण 27 जून 2019 से लगातार उत्तर प्रदेश सरकार में ही पी.डब्लयू.डी विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर कार्यरत है।

Next Story